HomeNationalभारत में दस्तक दे चुका कोरोना का 'सुपर' वैरिएंट क्या है? US-UK...

भारत में दस्तक दे चुका कोरोना का ‘सुपर’ वैरिएंट क्या है? US-UK में मचा रहा तबाही

 

 

दुनिया के शक्तिशाली देशों अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का XBB 1.5 वैरिएंट तबाही मचा रहा है। भारत में भी इस ‘सुपर’ वैरिएंट की दस्तक हो चुकी है। गुजरात में इसका पहला केस सामने आया है।

 

XBB 1.5 Variant: चीन में कोरोना का BF.7 वैरिएंट तबाही मचा रहा है। छोटे से छोटे शहर में लाखों की संख्या में कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। उधर, दुनिया के शक्तिशाली देशों अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का XBB 1.5 वैरिएंट तबाही मचा रहा है। भारत में भी इस ‘सुपर’ वैरिएंट की दस्तक हो चुकी है। गुजरात में इसका पहला केस सामने आया है। उधर, यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डेटा ने पुष्टि की है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 40% से अधिक केस XBB.1.5 वैरिएंट के हैं। ब्रिटेन में भी इस नए वैरिएंट के काफी केस सामने आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनिया इस वक्त कोरोना के सबसे अधिक संक्रामक वैरिएंट का सामना कर रही है।

 

कोरोना का अब तक का सबसे अधिक संक्रामक वैरिएंट नये साल से दुनिया में तबाही मचाने को तैयार है। भारत में इस वैरिएंट की दस्तक हो चुकी है। गुजरात में पहला केस मिला है। विशेषज्ञों का कहना है कि कैंसर से ग्रसित लोगों में इस बीमारी का सबसे अधिक खतरा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि XBB 1.5 वैरिएंट कोरोना के अन्य वैरिएंट से 120 गुना ज्यादा संक्रामक है।

 

क्या है XBB 1.5 वैरिएंट
दुनिया के शीर्ष वायरोलॉजिस्ट्स में से एक एरिक फेगल डिंग ने XBB.1.5 को एक ‘सुपर वैरिएंट’ की संज्ञा दी है। XBB.1.5 वैरिएंट पूरी तरह से ओमिक्रॉन का एक रूप नहीं है। बल्कि इसमें कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट का मिश्रण है। यह वैरिएंट बीए.2.10.1 और बीए.2.75 से मिलकर बना हुआ है। यह BQ.1 और XBB की तुलना में अधिक संक्रमण है। डेटा के अनुसार, XBB.1.5 BQ.1 से 120% और XBB से 96 गुना अधिक संक्रामक है।

 

 XBB 1.5 वैरिएंट से अमेरिका-ब्रिटेन में बुरा हाल
XBB 1.5 वैरिएंट ने अमेरिका और ब्रिटेन की सरकारों की नींद उड़ा दी है। यहां एक बार फिर कोरोना अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। अमेरिका में कोरोना के 40 फीसदी केस  XBB 1.5 वैरिएंट के हैं। यूके में भी XBB.1.5 वैरिएंट तेजी से फैल रहा है।

 

दुनिया के 34 देशों में फैला
यह भारत के अलावा दुनिया के 34 अन्य देशों में फैल चुका है। यह वैरिएंट ओमीक्रोन परिवार के सभी वैरिएंट की तुलना में सबसे खतरनाक है। भारत में इसके अलावा बीएफ.7 के मामले गुजरात और ओडिशा में मिले हैं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular