HomeEntertainmentजब हिंदी सिनेमा की बेहतरीन एक्ट्रेस दीप्ती पर लगा था सेक्स रैकेट...

जब हिंदी सिनेमा की बेहतरीन एक्ट्रेस दीप्ती पर लगा था सेक्स रैकेट चलाने का आरोप

 

 

एक्ट्रेस और डायरेक्टर के तौर पर हिंदी सिनेमा में कई शानदार फिल्में करने वाली अदाकारा दीप्ती नवल का आज जन्मदिन है। आइए उनके जन्मदिन पर जानें उनकी पर्सनल और प्रोफशनल लाइफ के बारे में।

 

फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’, ‘एक बार फिर’, ‘जुनून’, ‘अनकही’… जैसी कई फिल्मों में उमदा अभिनय करने वाली बेहतरीन अदाकारा दीप्ती नवल का आज जन्मदिन है। बतौर एक्ट्रेस और डायरेक्टर के तौर पर हिंदी सिनेमा में कई शानदार फिल्में करने वाली इस कलाकार के जन्मदिन पर आइए जानें क्या उनके बारे में कुछ खास बातें।

 

अपने ग्लैम लुक पर खुद ही आ गई हंसी
70 और 80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस दीप्ती नवल का फिल्मों में किरदार बहुत ही सिंपल और सहमी सी लड़की जैसा ही रहा। शायद ही कभी किसी फिल्म में उनका बोल्ड अंदाज देखने को मिला हो। इस बात से याद आया, हाल ही में दिप्ती नवल ने अपने इंस्टाग्राम अकांउट पर अपनी एक पुराने शूट की तस्वीर पोस्ट की। इस तस्वीर में वे एक फैशन मैगजीन के कवर पेज पर नजर आ रही हैं। उनके साथ एक्ट्रेस समिता पाटिल और शबाना आजमी को भी ग्लैम लुक में देखा जा सकता है। 60 के दशक में दिप्ती नवल, शबाना आजमी और स्मिता पाटिल स्टारडस्ट मैगजीन की कवर गर्ल्स बनी नजर आ रही हैं। लेकिन अपने इसी ग्लैम लुक पर खुद दीप्ती नवल ने चुटकी लेते हुए कहा, ‘ऑफबीट ग्लैमर क्वीन।’ अपनी पुरानी यादों की ये तस्वीर दिप्ती नवल ने शबाना आजमी को भी टैग की है।

 

एक्टर, डायरेक्टर और अब राइटर भी 
दीप्ति नवल को फिल्में देखने का बहुत शौक है लेकिन इस एक्ट्रेस को हरफनमौला ना कहा जाए तो गलत होगा। क्योंकि दीप्ती पहले कई कविताएं लिखती रही हैं। लेकिन ऐसा पहली बार है कि उन्होंने अपनी नई किताब ‘ए कंट्री कॉल्ड चाइल्डहुड’ लॉन्च की है. हाल ही में रिलीज की गई इस किताब में दीप्ती ने अपने बचपन की यादों को बयां किया है। उन्होंने इसमें गोल्डन टेम्पल और जालियांवाला बाग का भी जिक्र किया है. हालांकि किताब लिखते समय वे इन दोनों ही जगहों पर नहीं गईं क्योंकि वे बचपन की यादों के साथ ही उसे लिखना चाहती थीं. इस बारे में बात करते हुए एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मैं सच्चाई लिखना चाहती थी. मुझे जिस तरह से याद है, मैं उसे वैसे ही लिख पाऊं. कुछ नया देख कर मेरी मेमोरी कहीं धुंधली न हो जाए. जैसा मैंने बचपन में एक्सपीरियंस किया था वैसे ही लिखना चाहती थी. किताब जब खत्म हो गई फिर मैं गोल्डन टेम्पल देखने गई।’

 

दीप्ति की पार्टिर्यों में पहुंचते थे पत्रकार तो लोगों ने लगाया सेक्स रैकेट चलाने का आरोप 
दीप्ति की जिंदगी से जुड़े पुराने किस्सों की बात करें तो ये किस्सा काफी अजीब था। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस महान एक्ट्रेस पर एक दफा सेक्स रैकेट चलाने का आरोप लगाया था। हालांकि इस बात में ऐसी कोई सच्चाई नहीं थी। हुआ यूं था कि दीप्ति अकसर अपने घर में पार्टियां करती थीं और इन पार्टियों में वह मीडिया को भी बुलाया करती थीं। लेकिन आस पास के लोगों को ये लगता था कि उनके घर में कोई सेक्स रैकेट चलता है।

 

हद तो तब हो गई जब एक दफा वो फिल्म चश्मे बद्दूर का इंटरव्यू दे रही थीं और तभी सोसाइटी के लोग उनके घर आ धमके और ये सब बंद करने को कहा। अगले दिन दीप्ती ने अखबारों में देखा तो उनके बारे में लिखा गया था कि वो सेक्स रैकेट चलाती हैं। बाद उन्होंने मीडिया के सामने इन सभी आरोपों को बकवास बताते हुए खारिज कर दिया। आखिरकार दीप्ती ने  वह घर छोड़ दिया जहां पर उनपर ये आरोप लगे। उन्हें वहां रहते हुए 30 साल से ज्यादा का वक्त हो गया था। यही नहीं इन गलत अफवाहों के चलते एक दौर तो ऐसा आ गया था कि उन्हें इंडस्ट्री में काम मिलना ही बंद हो गया था। इस सब के चलते दीप्ती ड्रिप्रेशन का शिकार भी हो गईं थीं।

 

शादी से पहले हो गई थी उनके होने वाले पति की मौत 
दीप्ति नवल की पसर्नल लाइफ में भी कई उतार चढ़ाव आए। दीप्ती ने साल 1985 में फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा से शादी की थी। बता दें साल 1991 में इस कपल ने बेटी दिशा को गोद लिया था। लेकिन 17 साल के बाद उनकी ये शादी टूट गई और दोनों का तलाक हो गया था।  इसके बाद दीप्ती की जिंदगी में  फिर प्यार ने दसतक दी। दीप्ती नवल ने जाने माने  शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के बेटे विनोद पंडित से सगाई कर ली। लेकिन ये प्यार भी परवान नहीं चढ़ पाया। क्योंकि कैंसर के कारण विनोद पंडित की मौत हो गई। फिलहाल दीप्ति अकेली हैं और रिपार्ट्स के मुताबिक कैंसर रोगियों के लिए एक चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलाती हैं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular