HomeBiharआईपीएस पर शिकंजाः बिहार कैडर के IPS विवेक और पत्नी समेत 6...

आईपीएस पर शिकंजाः बिहार कैडर के IPS विवेक और पत्नी समेत 6 रिश्तेदारों पर निगरानी कोर्ट में चार्जशीट, यह है माम

 

 

आईपीएस विवेक कुमार ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अकूत संपति अर्जित की। ये संपत्तियां उत्तर प्रदेश के सहारनुपर, मुजफ्फरनगर और उतराखंड में उन्होंने पत्नी और रिश्तेदारों के नाम पर अर्जित की।

 

बिहार कैडर के आईपीएस अफसर विवेक कुमार, उनकी पत्नी निधि कर्णनाल समेत छह रिशतेदारो के खिलाफ भ्रष्ट्राचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा के तहत एसवीयू ने सोमवार को निगरानी कोर्ट के विशेष न्यायाधीश मनीष द्विवेदी की अदालत में चार्जशीट दायर की है। एसवीयू टीम ने 8 बड़े बंडल में कागजात के साथ चार्जशीट दायर की है। विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने 15 अप्रैल, 2018 को मुजफ्फरपुर के एसएसपी रहते विवेक कुमार और उसकी पत्नी के खिलाफ भ्रष्ट्राचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई की थी। उनके मुजफ्फरपुर समेत उत्तर प्रदेश के ठिकानों पर आय से अधिक संपति अर्जित करने के मामले में छापेमारी भी हुई थी।

 

अनुसंधान के दौरान एसवीयू ने पाया कि आईपीएस विवेक कुमार ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अकूत संपति अर्जित की। ये संपत्तियां उत्तर प्रदेश के सहारनुपर, मुजफ्फरनगर और उतराखंड में उन्होंने पत्नी निधि कर्णवाल उर्फ निधि विवेक, ससुर वेद प्रकाश कर्णवाल,सास उमारानी कर्णवाल,साला निखिल कर्णवाल, शैली कर्णवाल के नाम पर अर्जित की है। भ्रष्ट्राचार के इस मामले के जांच के दौरान एसवीयू की टीम ने आईपीएस विवेक कुमार के मुजफ्फरपुर स्थित एसएसपी के सरकारी कार्यालय और घर, उत्तर प्रदेश के मुज्जफरनगर, सहारनपुर और उतराखंड में छापामारी की थी। इस छापामारी के दौरान इनके घर और इनकी ससुराल के रिश्तेदार के यहां से बड़े पैमाने पर बैंक पासबुक, जेवर, जमीन के कागजात, बैंको में जमा फिक्स डिपोजिट, एलआईसी में जमा रुपये समेत अन्य जरूरी कागजात मिले थे। छापामारी के दौरान विदेशी रुपये भी बरामद हुए थे। मुज्जफरनगर और सहारनपुर स्थित घर की तलाशी में नोटबंदी के बाद भी 23 हजार 500 रुपया के पुराने नोट बरामद हुए थे। 80 कीमती प्लॉट खरीदन के कागजात भी एसवीयू के हाथ लगा था।

 

एसवीयू की जांच में पाया कि आईपीएस विवेक कुमार के पास आय से अवैध अधिक संपत्ति 1 करोड़ 12 लाख 16 हजार रुपये से अधिक की चल व अचल संपत्ति और इनकी पत्नी निधि विवेक के पास 3 करोड़ 91 लाख 43 हजार से अधिक और उनके सास,ससुर व साले के पास भी अवैध चल व अचल संपत्ति पायी गयी है। जबकि इनकी पत्नी निधि घरेलू महिला है। एसवीयू की टीम ने निगरानी कोर्ट में दायर चार्जशीट में कहा कि आरोपितों ने जांच में कोई सहयोग नही किया।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular