HomeBiharSarkari Naukri : ग्रामीण कार्य विभाग में 10 हजार पदों पर होगी...

Sarkari Naukri : ग्रामीण कार्य विभाग में 10 हजार पदों पर होगी बहाली

 

 

ग्रामीण कार्य विभाग में बम्पर बहाली होगी। विभाग ने 10 हजार 147 विभिन्न पदों पर बहाली करने का निर्णय लिया है। इसमें लगभग छह हजार पद स्थायी तो चार हजार पद संविदा से भरे जाएंगे। बहाली का प्रस्ताव विभाग क

 

 

Jobs in Bihar : ग्रामीण कार्य विभाग में बम्पर बहाली होगी। विभाग ने 10 हजार 147 विभिन्न पदों पर बहाली करने का निर्णय लिया है। इसमें लगभग छह हजार पद स्थायी तो चार हजार पद संविदा से भरे जाएंगे। बहाली का प्रस्ताव विभाग की ओर से बनाया जा रहा है जिसे जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा।

 

विभाग में स्वीकृत पदों की तुलना में एक तिहाई पद खाली हैं। इसके तहत 3854 पदों पर नियुक्ति होनी है। वहीं विभाग में काम की अधिकता के कारण नए पदों का सृजन किया गया है। बीते महीने तक 2267 पदों का सृजन किया जा चुका है। पदवर्ग समिति से इसकी अनुशंसा मिल चुकी है। वहीं कुछेक पदों को संविदा से भरा जाना है। इसके लिए 4026 पदों की पहचान की गई है। इस तरह कुल 10 हजार 147 पदों पर बहाली की जानी है। भविष्य में संविदा वाले पदों पर बहाली की संख्या और बढ़ सकती है। इंजीनियरों को छोड़ दें तो इतनी बड़ी तादाद में विभाग में बहाली एक दशक बाद हो रही है।

विभाग में इन पदों पर बहाली की विभागीय प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। आने वाले दिनों में विभाग की ओर से बहाली का प्रस्ताव राज्य मंत्रिमंडल को भेजा जाएगा। इसके बार संविदा वाले पदों की बहाली बेल्ट्रॉन या एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। जबकि स्थायी पदों पर बहाली संबंधित बोर्ड/आयोग के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से बोर्ड/आयोग को अधियाचना भेजी जाएगी।

 

इन पदों पर होगी बहाली
बहाली होने वाले पदों में सबसे अधिक इंजीनियरों के पद हैं। इसमें कनीय अभियंता और सहायक अभियंता के पद हैं। इसके अलावा सर्वेयर, क्लर्क, चतुर्थवर्गीय पदों में हेल्पर, चपरासी, हेड क्लर्क, चौकीदार, कार्यालय परिचारी आदि के पद हैं। जबकि संविदा वाले पदों में ऑपरेटर, आईटी ब्वॉय, क्वालिटी लैब असिस्टेंट, क्वालिटी लैब खलासी, मेट, रोड कुली के पद शामिल हैं। इन पदों पर बहाली के मद में विभाग को सालाना 300 करोड़ से अधिक खर्च होने की उम्मीद है। बहाल होने वाले कर्मियों को कार्य प्रमंडल, गैर कार्य प्रमंडल, सर्किल, मुख्य अभियंता के कार्यालयों के अलावा मुख्यालय में पोस्टिंग की जाएगी।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular