HomeBiharBREAKING NEWS,RJD नेता अवध बिहारी चौधरी बने बिहार विधानसभा के स्पीकर, CM...

BREAKING NEWS,RJD नेता अवध बिहारी चौधरी बने बिहार विधानसभा के स्पीकर, CM नीतीश और विजय सिन्हा ने बैठाया कुर्सी पर

आरजेडी नेता अवध बिहारी चौधरी बिहार विधानसभा के स्पीकर निर्वाचित हो गए हैं। सीएम नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा उन्हें सदन में स्पीकर की कुर्सी तक ले गए और आसन ग्रहण कराया।

 

बिहार में सरकार बदलने के बाद शुक्रवार को विधानसभा को नया स्पीकर भी मिल गया। आरजेडी के वरिष्ठ नेता अवध बिहारी चौधरी सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष के पद पर निर्वाचित हुए। सीएम नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने अवध बिहारी को स्पीकर की कुर्सी पर बैठाया। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी उन्हें बधाई दी। अवध बिहारी चौधरी सीवान से आते हैं और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के काफी करीबी हैं।

 

मुख्यमंत्री नीतीश और नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा शुक्रवार को अवध बिहारी चौधरी का हाथ पकड़कर सदन में स्पीकर की कुर्सी तक उनका हाथ पकड़कर ले गए। इसके बाद उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। इस दौरान सदन में महागठबंधन के सभी दलों और बीजेपी के विधायक मौजूद रहे। सभी ने नए स्पीकर का अभिवादन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष ने उन्हें बधाई दी।

 

बता दें कि विजय सिन्हा के स्पीकर पद से इस्तीफे के बाद अवध बिहारी चौधरी ने गुरुवार को नामांकन किया था। विपक्ष की ओर से किसी भी नेता ने स्पीकर पद के लिए नामांकन नहीं किया। इसलिए अवध बिहारी निर्विरोध निर्वाचित किए गए। बीजेपी ने विजय सिन्हा को अब सदन में नेता प्रतिपक्ष बनाया है।

 

लालू यादव के करीबी RJD नेताओं की बढ़ेंगी मुश्किलें, पूछताछ के लिए दिल्ली बुला सकती है CBI

अवध बिहारी आरजेडी की ओर से दूसरे स्पीकर

अवध बिहारी चौधरी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के दूसरे विधानसभा अध्यक्ष हैं। आरजेडी की स्थापना के बाद बीते 25 सालों में यह दूसरा मौका है, जब पार्टी को अपना स्पीकर बनाने का मौका मिला है। इससे पहले 1995 से 2000 तक आरजेडी नेता देवनारायण यादव विधानसभा अध्यक्ष रहे थे। इसके बाद आरजेडी गठबंधन में बिहार की सत्ता पर काबिज रही, लेकिन स्पीकर बनाने का मौका नहीं मिला था।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular