HomeBiharPU छात्रसंघ चुनाव: छात्र जदयू ने लहराया परचम, आनंद मोहन बने अध्यक्ष;...

PU छात्रसंघ चुनाव: छात्र जदयू ने लहराया परचम, आनंद मोहन बने अध्यक्ष; यहां देखें पूरा रिजल्ट

 

 

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के परिणाम शनिवार की देर रात घोषित कर दिए गए। चुनाव के सेंट्रल पैनल में छात्र जदयू का दबदबा रहा। अध्यक्ष सहित चार पदों पर छात्र जदयू ने जीत दर्ज की है।

 

बिहार के सबसे बड़े शैक्षणिक संस्थान पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के परिणाम शनिवार की देर रात घोषित कर दिए गए। चुनाव के सेंट्रल पैनल में छात्र जदयू का दबदबा रहा। अध्यक्ष सहित चार पदों पर छात्र जदयू ने जीत दर्ज की है। छात्र जदयू के आनंद मोहन ने अध्यक्ष पद के कड़े मुकाबले में एनएसयूआई के शाश्वत शेखर को हराया। वहीं, संयुक्त सचिव पर छात्र जदयू की संध्या कुमारी ने जीत दर्ज की है। उन्हें 4787 मत मिले। दूसरे नंबर पर अभाविप के रविकरण रहे। उन्हें 2725 मत मिले।

कोषाध्यक्ष पद पर जदयू के रविकांत ने जीत दर्ज की है। उन्होंने अभाविप के वैभव को कड़े मुकाबले में हराया। रविकांत को 4006 मत मिले, जबकि वैभव को 3042 मत प्राप्त हुए।

 

रात में हुई बमबाजी

महासचिव पद पर विद्यार्थी परिषद के विपुल की जीत हुई। निर्दलीय उम्मीदवार मुदब्बिर उन्हें अंत तक कड़ी चुनौती देते रहे। उपाध्यक्ष पद पर छात्र जदयू के विक्रमादित्य ने जीत दर्ज की है। उन्होंने एबीवीपी की प्रतिभा को शिकस्त दी।

इधर, देर रात कला व शिल्प महाविद्यालय में चल रहे मतगणना के दौरान कैंपस के आसपास शरारती तत्वों ने बमबाजी की और वीसी की गाड़ी पर लाठी-डंडे से हमला किया।

 

54.38 पड़े वोट 

विश्वविद्यालय में 24523 मतदाताओं में 13337 छात्र-छात्राओं ने मतदान किया। इसबार सबसे ज्यादा वोटिंग प्रतिशत कला एवं शिल्प महाविद्यालय की 81.9 फीसदी रही। हालांकि यहां वोटों की संख्या बहुत कम है। पटना वीमेंस कॉलेज में सबसे ज्यादा 3682 वोट पड़े। वहीं दूसरे स्थान पर मगध महिला कॉलेज में 2056 छात्राओं ने वोट किया।

पिछली बार छात्र जाप के मनीष हुए थे निर्वाचित 

पिछली बार पीयू छात्र संघ के अध्यक्ष पद पर छात्र जाप के मनीष कुमार ने कब्जा जमाया था। उससे पहले छात्र जदयू के मोहित प्रकाश ने अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की थी। उससे पूर्व हुए चुनावों में निर्दलीय प्रत्याशी रहे और एबीवीपी के बागी प्रत्याशी दिव्यांशु भारद्वाज ने जीत दर्ज की थी। यह लगातार चौथा चुनाव है जिसमें पुसु अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के उम्मीदवार को हार मिली है। एक दशक पहले हुए चुनाव में विद्यार्थी परिषद के आशीष कुमार सिन्हा ने अध्यक्ष पद पर चुनाव जीता था। देखें

पटना कॉलेज में फायरिंग

पीयू छात्र संघ चुनाव में शनिवार को करीब डेढ़ बजे पटना कॉलेज में भूगोल विभाग के पास दो गुटों के बीच जमकर मारपीट हुई। इस दौरान पांच से छह राउंड फायरिंग की गई। जिससे भगदड़ की स्थिति बन गई। पूरी घटना के दौरान पुलिस मूक दर्शक बनी रही। करीब आधा घंटे बाद स्थिति नियंत्रित हुई।

तीन वर्ष बाद हुआ चुनाव

पीयू में तीन वर्षों के बाद छात्र संघ चुनाव हुआ। वीसी प्रो. गिरीश चौधरी के दो साल के कार्यकाल का पहला चुनाव था। कोरोना की वजह से चुनाव नहीं हो सका था। इसके पहले सात दिसंबर 2018 के चुनाव का वोटिंग प्रतिशत 57.9 प्रतिशत रहा था। उस वक्त 12442 वोट पड़े थे। जबकि कुल वोटरों की संख्या 21234 थी।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular