HomeBiharबिहार को सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी में नीतीश सरकार, किसानों को...

बिहार को सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी में नीतीश सरकार, किसानों को मिलेगा मुआवजा

 

 

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार बिहार को सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी में है। कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने यह बात कही। किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

बिहार में कम बारिश से उपजे सूखे के हालातों के बीच राज्य को सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी की जा रही है। नीतीश कुमार की नई सरकार में कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने इसकी घोषणा की है। मंत्री सुधाकर ने कहा कि राज्य भर में कम बारिश की वजह से धान की रोपनी प्रभावित हुई है ऐसे में सरकार किसानों को उनके नुकसान की भरपाई करेगी।

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने शुक्रवार को कैमूर जिले के मोहनियां में कहा कि बिहार सरकार राज्य को सूखाग्रस्त घोषित करने पर विचार कर रही है। राज्य के 125 प्रखंडों में हालात ज्यादा खराब हैं। जिन किसानों की फसल खराब हुई है या जहां धान समेत अन्य खरीफ फसलों की रोपनी नहीं हो पाई है, वहां पर सरकार किसानों की मदद करेगी। सरकार किसानों के नुकसान की भरपाई करेगी। किसानों को एकमुश्त मुआवजा देने की तैयारी की जा रही है।

सीएम नीतीश ले रहे सूखे की स्थिति का जायजा

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य में सूखे की स्थिति का जायजा ले रहे हैं। सीएम नीतीश ने जहानाबाद, गया और औरंगाबाद जिले का शुक्रवार को दौरा किया था। वे शनिवार को भी मुंगेर, लखीसराय और जमुई जिले का हवाई सर्वेक्षण कर सूखे के हालातों का जायजा लेंगे

बिहार में सूखे से बिगड़ते हालात, रोजी-रोटी के संकट के बीच मजदूरों का दूसरे राज्यों में पलायन शुरू

सीएम ने अधिकारियों को कम बारिश की वजह से उपजे हालातों पर नजर बनाए रखने और किसानों को मदद देने की पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। साथ ही किसानों को डीजल अनुदान की राहत राशि जल्द उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। सीएम नीतीश ने किसानों को 16 घंटे बिना रुके बिजली देने पर भी जोर दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular