Homedelhiलौट रहा कोरोना! दिल्ली में भर्ती मरीजों की संख्या डबल, महाराष्ट्र में...

लौट रहा कोरोना! दिल्ली में भर्ती मरीजों की संख्या डबल, महाराष्ट्र में भी डरावनी रफ्तार

 

 

देश के कई हिस्सों में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर डराने वाली है। खासकर दिल्ली और महाराष्ट्र में बेकाबू कोरोना ने नई लहर का खतरा पैदा कर दिया है।

देश के कई हिस्सों में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर डराने वाली है। खासकर दिल्ली और महाराष्ट्र में बेकाबू कोरोना ने नई लहर का खतरा पैदा कर दिया है। राजधानी दिल्ली में कोरोना अस्पतालों में मरीजों की संख्या पिछले 14 दिनों में 100 फीसदी तक पहुंच गई है। यदि मंगलवार के कोरोना केसों को छोड़ दें तो दिल्ली में पिछले दो सप्ताह से रोजाना 2 हजार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं जबकि, मौत का आंकड़ा औसतन 8 से 10 है। वहीं, महाराष्ट्र में तो 24 घंटे में ही कोरोना केसों में डबल उछाल आया है। मौत के आंकड़ें भी डराने वाले हैं।

कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना केसों की रफ्तार डराने वाली है। केंद्र सरकार ने दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया है। दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार से नई लहर का खतरा मंडरा रहा है। देश की राजधानी में एक पखवाड़े में अस्पताल में भर्ती होने में लगभग दो गुना वृद्धि दर्ज हुई है। कोविड मृत्यु दर में भी उल्लेखनीय वृद्धि के साथ अस्पतालों के आईसीयू में मरीजों की संख्या एक अगस्त से दोगुना हो गई है।

 

दिल्ली में अगस्त में हर दिन 5 मौतें
बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,652 मामले सामने आए और आठ लोगों ने दम तोड़ दिया। इस दौरान संक्रमण दर 9.92 प्रतिशत दर्ज की गई। खासकर 1 अगस्त से कोरोना मौत का आंकड़ा औसतन पांच है। दिल्ली स्टेट हेल्थ बुलेटिन द्वारा साझा किए गए आंकड़े डराने वाले हैं। सिर्फ मंगलवार को छोड़ दें तो इस महीने दो हजार से ज्यादा रोजाना नए केस दर्ज हो रहे हैं। मंगलवार को दिल्ली में कोरोना के 917 नए केस दर्ज हुए। वहीं, अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में दोगुनी वृद्धि हुई है। अस्पताल में 307 कोविड रोगियों से, आंकड़े बढ़कर 588 हो गए हैं। जबकि 205 ऑक्सीजन सपोर्ट पर और 22 वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। आईसीयू में दाखिले 1 अगस्त को 98 से बढ़कर 16 अगस्त तक 202 तक पहुंच गए हैं।

 

डीजीसीए ने जारी की गाइडलाइंस
कोरोना के बढ़ते केसों के बाद डीजीसीए ने यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी की है। अब यात्रियों को कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही विमान में मास्क पहनना जरूरी होगा।

महाराष्ट्र में डरा रही कोरोना की रफ्तार
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि प्रदेश में बुधवार को 1,800 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए। जिनमें से आधे से अधिक मुंबई से और एक दिन पहले 836 से तेज उछाल आया। जबकि छह और रोगियों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular