HomeBiharराष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की घोषणाः बिहार से दो का हुआ चयन, जानें...

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की घोषणाः बिहार से दो का हुआ चयन, जानें किन्हें मिलेगा यह सम्मान

 

 

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की घोषणाः बिहार से दो का हुआ चयन, जानें किन्हें मिलेगा यह सम्मान

 

पुरस्कार के तौर शिक्षकों 50 हजार रूपये की राशि और सिल्वर मेडल दिया जायेगा। वहीं राज्य सरकार की तरफ से 30-30 हजार रूपये की राशि पुरस्कार के तौर पर मिलेगा। बिहार से छह शिक्षकों का नाम भेजा गया था।

 

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए बिहार से दो शिक्षकों का चयन किया गया है। इसमें महादेव उच्च माध्यमिक विद्यालय खुशरूपुर पटना की शिक्षिका निशि कुमारी और ललित नारायण लक्ष्मी नारायण प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल त्रिवेणीगंज सुपौल के शिक्षक सौरव सुमन शामिल है। इसकी घोषणा शिक्षा मंत्रालय द्वारा गुरुवार को किया गया है। देश भर से 46 शिक्षकों का चयन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए किया गया है। इसमें बिहार से दो शिक्षक शामिल है। इन शिक्षकों को विज्ञान भवन में पांच सितंबर को सम्मानित किया जायेगा।

 

6 का भेजा गया था नाम

पुरस्कार के तौर शिक्षकों 50 हजार रूपये की राशि और सिल्वर मेडल दिया जायेगा। वहीं राज्य सरकार की तरफ से 30-30 हजार रूपये की राशि पुरस्कार के तौर पर मिलेगा। ज्ञात हो कि राज्य सरकार द्वारा बिहार से छह शिक्षकों का नाम राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए भेजा गया था। इसमें आदर्श कन्या प्लस टू सीनियर सेकेंडरी स्कूल रामगढ़ भभुआ के प्रभारी प्रधान शिक्षक अनिल कुमार सिंह, डीबी राम सीनियर सेकेंडरी स्कूल नागरा सारण के शिक्षक नसीम अख्तर, उत्क्रमित उच्च विद्यालय माधोपट्टी दरभंगा के शिक्षक रवि रौशन कुमार, राजकीय मध्य विद्यालय चांदमारी कन्या पूर्वी चंपारण के प्रभारी प्रधान शिक्षक ममता पांडेय, प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय त्रिवेणीगंज सुपौल के शिक्षक सौरभ सुमन और महादेव उच्च माध्यमिक विद्यालय खुशरूपुर पटना की शिक्षिका निशि कुमारी शामिल है।

 

शेष चार शिक्षकों को मिलेगा राज्य शिक्षक पुरस्कार

शिक्षकों का अंतिम चयन उनक प्रेजेटेंशन के आधार पर किया गया है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा छह अगस्त को ऑनलाइन प्रेजेटेंशन किया गया। जिन शिक्षकों का चयन राष्ट्र्रीय पुरस्कार के लिए नहीं हुआ है, उन्हें राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार का आयोजन एसके मेमोरियल हॉल में पांच सितंबर को किया जायेगा। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षक सौरव सुमन और निशि कुमारी ने खुशी जाहिर की है। सौरव सुमन जहां राज्य के सरकारी स्कूलों में तकनीकी क्षेत्र को मजबूत करने का काम किया है वहीं शिक्षिका निशि कुमारी ने बालिका स्वास्थ्य और सेनेटरी पैड पर विशेष योगदान दिया है।

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular