Homeनई दिल्लीKisan Mahapanchayat Live: किसानों की महापंचायत, पुलिस का एक्शन शुरू, हिरासत में...

Kisan Mahapanchayat Live: किसानों की महापंचायत, पुलिस का एक्शन शुरू, हिरासत में कई किसान

 

 

दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को महापंचायत का ऐलान किया है। इसमें शामिल होने के लिए किसानों का जत्था दिल्ली की तरफ बढ़ रहा है। वहीं पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हुए हैं।

 

दिल्ली के जंतर-मंतर पर संयुक्त किसान मोर्चा ने महापंचायत का ऐलान किया है। देश के अलग-अलग राज्यों से किसानों का जत्था इसमें शामिल होने के लिए राजधानी की तरफ कूच कर रहा है। वहीं कुछ किसानों का शनिवार से ही दिल्ली पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। दिल्ली पुलिस ने इस प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है। ऐसे में महापंचायत के मद्देनजर पुलिस ने बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। बिना जांच किसी वाहन को राजधानी में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है। बेरोजगारी, महंगाई, एमएसपी गारंटी कानून, बिजली बिल माफ, देश के किसानों की कर्जमाफी सहित कई मांगों को लेकर किसान महापंचायत कर रहे हैं। यहां पढ़ें इससे जुड़े अपडेट्स-

 

सिंघु बॉर्डर से जंतर-मंतर पहुंच रहे हैं किसान

सिंघु बॉर्डर पर पुलिस किसानों को नहीं रोक रही हैं। यहां से किसान जंतर-मंतर की ओर कूच कर रहे हैं। वहीं महापंचायत के मद्देनजर जंतर-मंतर पर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं। पुलिस की चेकिंग के कारण अलग-अलग इलाकों में जाम लग गया है।

 

दिल्ली पहुंच रहे किसानों पर पुलिस का एक्शन

बड़ी संख्या में किसान जंतर-मंतर पहुंच चुके हैं। पुलिस ने अब दिल्ली पहुंच रहे किसानों को हिरासत में लेना शुरू कर दिया है। किसानों ने बैरिकेडिंग को गिरा दिया और अंदर घुस गए। सिंघु और गाजीपुर सीमा पर किसान हिरासत में लिए गए हैं।

 

किसानों ने गिराई पुलिस बैरिकेडिंग

दिल्ली के अलग-अलग राज्यों से महापंचायत में शामिल होने के लिए किसानों का जत्था दिल्ली पहुंच रहा है। दिल्ली पुलिस उन्हें जंतर-मंतर जाने की अनुमति नहीं दे रही है। इसी बीच गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग गिरा दी। किसानों का कहना है कि सरकार तानाशाही कर रही है।

 

डीएनडी पर किसानों ने प्रदर्शन करते रोड जाम की

दिल्ली-नोएडा-दिल्ली (डीएनडी) पर किसानों ने प्रदर्शन करते हुए रोड जाम कर दी। इस दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस तेरी तानाशाही नहीं चलेगी, दिल्ली पुलिस तेरी गुंडागर्दी नहीं चलेगी, किसान दिल्ली जाकर रहेगा, किसानों को हक मिलकर रहेगा जैसे नारे लगाए। किसान सड़क के बीच बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं

 

सरकार को अल्टीमेटम देने आए हैं

पंजाब के अमृतसर से आए किसान परमजीत सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने देशहित में ऐसा कोई काम नहीं किया जिससे दोबारा आने की जरूरत नहीं पड़ती। लखीमपुर खीरी के मुख्य दोषियों को सजा दिलवाने, एमएसपी पर गारंटी कानून बनवाने के लिए यहां पहुंचे हैं। अभी सरकार को अल्टीमेटम देने आए हैं। जबतक सरकार नहीं मानती संघर्ष जारी रहेगा।

 

जंतर-मंतर के लिए रवाना हुए किसान

सिंघु बार्डर से किसान दो बसों में जंतर-मंतर के लिए रवाना हो गए हैं। इससे पहले सिंघु बॉर्डर पर किसानों को रोक दिया गया था।

 

किसानों को हिरासत में लिया

दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचे किसानों को हिरासत में लिया है। पुलिस बसों में बैठाकर किसानों को वहां से लेकर जा रही है। पुलिस की कोशिश है कि किसान नई दिल्ली ना पहुंच पाएं। नई दिल्ली में धारा 144 लागू की गई है।

 

किसानों ने केंद्र के खिलाफ की नारेबाजी

जंतर-मंतर पर पंजाब से पहुंचे किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं दूसरी ओर दिल्ली की सीमाओं पर भीषण जाम की स्थिति देखने को मिल रही है। पुलिस बिना चेकिंग किसी वाहन को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दे रही है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular