HomeTech and GadgetsSBI के नाम पर आ रहा है ये मैसेज? आपकी एक गलती...

SBI के नाम पर आ रहा है ये मैसेज? आपकी एक गलती से खाली हो जाएगा अकाउंट

 

 

एसबीआई ग्राहकों को भेज जा रहे है मैसेज में उनसे कहा जा रहा है कि उनका योनो अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया गया है। एसबीआई अकाउंट को फिर से रिएक्टिवेट करने के लिए पैन की जानकारी देनी होगी।

 

देश के अलग-अलग हिस्सों में इस समय कई ग्राहकों को एसबीआई (SBI) के नाम पर मैसेज आ रहा है। ग्राहकों को भेज जा रहे है मैसेज में उनसे कहा जा रहा है कि उनका योनो अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया गया है। एसबीआई योनो अकाउंट (SBI Account) को फिर से रिएक्टिवेट करने के लिए पैन (PAN) की जानकारी देनी होगी। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके पास इस तरह का मैसेज आया है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि आपकी एक गलती से आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है।

 

पीआईबी के फैक्ट चेक में पाया गया कि इस तरह का कोई भी मैसेज बैंक की तरफ से ग्राहकों को नहीं भेजा जा रहा है। पीआईबी की तरफ से ट्वीट करते हुए लिखा गया,‘एक गलत मैसेज एसबीआई के नाम पर भेजा जा रहा है। जिसमें लोगों से पैन से जुड़ी जानकारी मांगी जा रही है। इस तरह के मैसेज पर कोई भी जानकारी साझा ना करें। नहीं को आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।’ बता दें, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इस तरह की कोई जानकारी मैसेज के जरिए नहीं मांगता है।

अगर आपको इस तरह का मैसेज आए तो आप report.phishing@sbi.co.in पर मेल भेजकर या फिर 1930 पर काल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डाटा के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 में 216 करोड़ रुपये का फ्रॉड एटीएम या डेबिट कार्ड के जरिए हुआ था। ऐसे में किसी भी मैसेज के लिंक करने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि वह वेरीफाइड सोर्स है या नहीं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular