HomeBiharNew Year 2023: बिहार में नए साल पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं...

New Year 2023: बिहार में नए साल पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, भक्तों की लगी लंबी-लंबी कतारें

 

 

नए साल पर बिहार के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। सुबह से ही भक्तों का मंदिर पहुंचना शुरू हो गया है। जिसके चलते भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी है। प्रशासन ने भी पूरे इंतजाम किए हैं।

 

नए साल के अवसर पर मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। रविवार को बिहार के तमाम मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। राजधानी पटना के महावीर मंदिर में भी सुबह से भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया है। मंदिर में प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी है। भक्त अपनी बारी आते ही बजरंगबली समेत तमाम देवी-देवताओं का दर्शन कर रहे हैं। इस दौरान जय श्री राम के उद्घोष से पूरा मंदिर भक्तिमय हो गया है। मंदिर में भक्तों का उत्तरी प्रवेश द्वार से प्रवेश सुबह 5 बजे शुरू हुआ। महिला और पुरुष भक्तों की अलग-अलग पंक्तियां बनाई गईं हैं। हनुमानजी के दोनों विग्रहों के दर्शन के बाद भक्त पूर्वी निकास द्वार से बाहर निकल रहे हैं।

 

पटना में भीषण ठंड के बाद भी पटना के महावीर मंदिर समेत अलग-अलग मंदिरों में श्रद्धालुओं को पहुंचना जारी  है। बताया जा रहा है कि मंदिर में भक्तों के पहुंचने का सिलसिला देर रात तक जारी रहेगा। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि सुबह 5 बजे ही भक्तों ने  मंदिर में दर्शन करना शुरू कर दिया है। श्रद्धालुओं का आना लगातार जारी है। रात 11 बजे तक मंदिर का पट खुला रहेगा। नए साल को लेकर मंदिर प्रशासन की तरफ से तमाम व्यवस्था की गयी है। महावीर मंदिर में भक्त खुद व्यवस्था के साथ चलते हुये भगवान का दर्शन करते हैं। इसीलिए किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है।

 

वहीं आरा के भोजपुर के बखोरापुर काली मंदिर में भी नए साल पर श्रद्धालुओं की लंबी कतार देखने को मिली। दर्शन के लिए तड़के सुबह से ही लोगों का पहुंचना शुरू हो गया। मंदिर परिसर के बाहर भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। नववर्ष 2023 के पहले दिन महावीर मंदिर में भक्तों की भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारी की गयी है। भक्तों को ठंड और शीत से बचाने के लिए मंदिर परिसर में अस्थायी पंडाल का निर्माण कराया गया है। पहली जनवरी को हनुमानजी के दो विग्रहों वाले गर्भगृह और उसके बाहरी भाग को आकर्षक रंग-बिरंगे मौसमी फूलों से सजाया गया। इस दिन हनुमानजी का विशेष पुष्प श्रृंगार किया गया।  कैलेंडर नववर्ष के आगमन पर महावीर मंदिर को रंगीन प्रकाश से सजाया गया है। मंदिर के शिखर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग हो गये हैं। दर्शन के लिए भक्तों का पहुंचना जारी है।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular