HomeBiharसाइबर क्राइमः मोबाइल पर आए अनजान लिंक या मैसेज को नहीं करें...

साइबर क्राइमः मोबाइल पर आए अनजान लिंक या मैसेज को नहीं करें टच, फ्रॉड ने पटना में ऐसे उड़ा लिए सवा लाख

 

 

शातिरों ने बिजली काटने और नल जल योजना में शिकायत के नाम पर दो लोगों को ठगा। अपराधियों न चोरी के मोबाइल से दो लोगों के खाते से हजारों रुपये स्थानांतरित कर लिए। पीड़ितों ने थाने मे केस दर्ज कराया है।

 

यदि आपके मोबाइल फोन पर बकाया बिजली बिल से संबंधित फोन अथवा अंजान लिंक डाउनलोड करने का मैसेज आए तो सावधान हो जाएं। क्योंकि हो सकता है फोन और मैसेज साइबर ठग ने किए हो। ताजा मामले में ठगों ने गांधी मैदान थाने के चालक सहित चार लोगों से एक लाख 18 हजार की ठगी कर ली।

 

बिजली काटने की धमकी देकर अपना एप डाउनलोड कराया

शातिरों ने बिजली काटने और नल जल योजना में शिकायत के नाम पर दो लोगों को ठगा। वहीं, अपराधियों ने झपटे व चोरी के मोबाइल से दो लोगों के खाते से हजारों रुपये स्थानांतरित कर लिए। पीड़ितों ने संबंधित थाने में घटना की शिकायत की है। गांधी मैदान थाने में चालक के पद पर कार्यरत विपिन कुमार के मोबाइल फोन पर अंजान नंबर से 17 नवंबर को बिजली बिल से संबंधित एक मैसेज आया। मैसेज में बकाया बिल नहीं भरने पर बिजली काटने की धमकी दी गई थी। घबराकर पीड़ित ने जिस नंबर से मैसेज आया था उसपर काल किया तो शातिर ने उन्हें एक एप डाउनलोड करने को कहा। वहीं, उसने बिल भुगतान के लिए पीड़ित के बैंक के एटीएम कार्ड की जानकारी मांगी और उनके खाते से नौ हजार 999 रुपये निकाल लिए।

 

नल जल योजना की शिकायत पर उड़ाए 73 हजार

विपिन की शिकायत पर गांधी मैदान थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, नल जल योजना की शिकायत के चक्कर में दानापुर निवासी के खाते से 73 हजार रुपये निकाल लिए गए। नीरज कुमार ने शिकायत के लिए 22 नवंबर को सर्च इंजन पर संबंधित विभाग का नंबर ढूंढ़ उसपर फोन किया था। इसके तुरंत बाद शातिरों ने उनके वाट्सएप पर एक लिंक भेज फोन किया। लिंक डाउनलोड करते ही उनका मोबाइल फोन हैक हो गया और उनके खाते से रुपये की निकासी कर ली गई।

 

मोबाइल उड़ाकर भी कर रहे फ्रॉड

साइबर अपराधी झपटे व चोरी किए मोबाइल से लोगों के खाते से हजारों रुपए उड़ा रहे हैं।   गया निवासी निशू कुमार के साथ ऐसा ही हुआ। निशू कुमार लोदीपुर स्थित पुलिस लाइन इलाके में रहते हैं। वह 22 नवंबर को गया से पटना आए थे। इसी दौरान कारगिल चौक के समीप बदमाश उनका बैग झपटकर फरार हो गए। घटना के कुछ देर बाद शातिरों ने उनके मोबाइल फोन की मदद से 23 हजार रुपये अपने खाते में स्थानांतरित कर लिए।

 

दूसरी वारदात रोहतास निवासी राजीव कुमार के साथ हुई। राजीव परीक्षा देने के लिए पटना आए थे। वह पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र स्थित एक होटल में रुके। 20 नवंबर को होटल से उनका मोबाइल चोरी हो गया था। बाद में मोबाइल के फोन पे से 13 हजार रुपये अन्य खाते में भेज ठगी कर ली गई। स्थानीय पुलिस ने कहा कि साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं से नजर रखी जा रही है। जल्द ही सारे मामले का पर्दाफाश कर दिया जाएगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular