HomeEducationCUET Exam, DU Admission : एशियन, कामनवेल्थ और ओलंपिक खेलने वालों को...

CUET Exam, DU Admission : एशियन, कामनवेल्थ और ओलंपिक खेलने वालों को सीयूईटी में बस शामिल होना जरूरी

 

CUET, DU Admission 2022 : ओलंपिक, एशियन और कामनवेल्थ गेम में खेलने वाले खिलाड़ी यदि डीयू में दाखिला लेना चाहते हैं तो उनको भी सीयूईटी परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। हालांकि उनको बस शामिल ही होना है उसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे। ज्ञात हो कि जब डीयू में दाखिला का प्रावधान प्रवेश परीक्षा के माध्यम से नहीं होता था तब इन खेलों में पदक जीत चुके अभ्यर्थियों को सीधे डीयू में दाखिला दिया जाता था।

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में इस बार संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) से दाखिले होंगे। विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले से संबंधित नियमों को अंतिम रुप दिया जा रहा है। इसी कड़ी में बीएससी- फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन ऐंड स्पोर्ट्स में दाखिले की रुपरेखा तैयार कर ली गई है। ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, विश्वकप खेलने वाले खिलाड़ियों को दाखिले में प्राथमिकता दी जाएगी। स्वर्ण पदक विजेताओं को खेल प्रमाणपत्र पर 30 अंक दिए जाएंगे।

डीयू प्रशासन के विद्वत परिषद के एजेंडे में बीएससी फिजिकल एजुकेशन में 50 फीसदी सीयूईटी और 50 फीसदी ट्रायल एवं खेल प्रमाण पत्र को आधार बनाकर दाखिला दिया जाएगा। उस 50 फीसद में 30 फीसदी अंक खेल प्रमाणपत्र जबकि 20 फीसदी अंक ट्रायल पर दिए जाएंगे। जो 30 अंक खेल प्रमाणपत्र के आधार पर दिए जाने हैं उसमें ओलिंपिक, कामनवेल्थ, एशियन और विश्वकप खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इन खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को खेल प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित 30 में से 30 नंबर दिए जाएंगे। सिल्वर विजेता को 30 में से 25 नंबर, ब्रांज विजेता को 23 नंबर मिलेंगे। यदि किसी खिलाड़ी ने ओलिंपिंक, राष्ट्रमंडल, विश्वकप में केवल भाग भी लिया है तो उसे 30 में से 21 अंक मिलेंगे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular