HomeBiharCBSE 10th, 12th Exam 2023: परीक्षा फॉर्म भरने के साथ सीबीएसई ले...

CBSE 10th, 12th Exam 2023: परीक्षा फॉर्म भरने के साथ सीबीएसई ले रहा छात्रों के स्वास्थ्य की जानकारी

 

 

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं 2023 के परीक्षा फॉर्म भरने के साथ विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। परीक्षा फॉर्म में छात्रों से डायबिजिट, ब्लडप्रेशर, लो विजन, दिव्यांगता, मिर्गी आदि की जानकारी देने को कहा गया है। इसको लेकर बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि छात्रों द्वारा स्वास्थ्य का कॉलम भरा जाए। पहली बार बोर्ड द्वारा छात्रों से कोरोना संक्रमित होने की भी जानकारी मांगी गयी है। जिन छात्र-छात्रा को मार्च 2020 से अब तक कोरोना हुआ, इसकी भी जानकारी छात्रों को देनी है।

 

ज्ञात हो कि बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो इसके लिए स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। बोर्ड की मानें तो ऐसे छात्र या छात्रा को उनके स्वास्थ्य के अनुसार परीक्षा केंद्र पर इंतजाम किया जाएगा। परीक्षा केंद्र में डाक्टर समेत कई चीजों की सुविधाएं दी जाएंगी। छात्रों की बीमारी के अनुसार परीक्षा केंद्र पर इंतजाम रहेगा।

 

नौवीं और 11वीं रजिस्ट्रेशन में भी ली जाएगी जानकारी
बोर्ड की मानें तो अगले साल से नौवीं और 11वीं रजिस्ट्रेशन में भी छात्रों से स्वास्थ्य की जानकारी ली जाएगी। इसके बाद परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान भी जानकारी ली जाएगी। अभी तक केवल परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान ही स्वास्थ्य संबंधित जानकारी ली जा रही थी।

 

सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर राजीव रंजन ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर प्राथमिक उपचार के अलावा डॉक्टर की भी व्यवस्था होगी। यह इंतजाम उन केंद्रों पर रहेगा जहां पर ऐसे बच्चे परीक्षा देने आएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है, जिससे पहले से पता हो कि केंद्र पर किस बीमारी से ग्रसित बच्चे को परीक्षा देनी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular