HomeBiharPatna News,बिहार में नगर निकाय चुनाव की तैयारियां तेज, सितंबर में हो...

Patna News,बिहार में नगर निकाय चुनाव की तैयारियां तेज, सितंबर में हो सकती है घोषणा; अक्टूबर में मतदान

 

 

बिहार में अगले महीने यानी सितंबर में नगर निकाय चुनाव की घोषणा हो सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारियां तेज कर दी हैं, अक्टूबर में वोटिंग संभव है।

 

बिहार में नगर निकाय चुनाव की तैयारी तेज हो गई हैं। राज्य में सितंबर में नगर निकाय चुनाव की घोषणा हो सकती है और अक्टूबर में मतदान कराए जाने के आसार हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को चुनाव की तैयारी तेजी से पूरी करने का निर्देश दिया है। इसमें सभी जिलों को चुनाव कोषांगों के गठन करने, मतदाता सूची का सुधार कर जल्द अनुमोदन हासिल करने के लिए भी कहा गया है।

 

सूत्रों का कहना है कि सितंबर में नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और अक्टूबर में मतदान हो सकता है। सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद की अध्यक्षता में नगर निकाय आम चुनाव, 2022 को लेकर सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ बैठक की गई। बैठक में सभी प्रमंडलीय आयुक्त एवं सभी अनुमंडलाधिकारी भी शामिल हुए।

 

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में आयोग के आयुक्त डॉ. प्रसाद ने निकाय चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। ईवीएम की कमिशनिंग संबंधी कार्य, निकाय के तीन पदों के अनुरूप मतगणना हॉल का आकलन, चुनाव में होने वाले खर्च को लेकर नगर विकास विभाग को राशि आवंटन के लिए पत्र भेजने, मतदान सामग्रियों की व्यवस्था एवं ससमय वितरण इत्यादि को लेकर चर्चा की गई।

 

सूत्रों के मुताबिक निकाय चुनाव में नगर निगम के मेयर/उप मेयर, नगर परिषद एवं नगर पंचायत के मुख्य पार्षद एवं उप मुख्य पार्षद के आरक्षण का निर्धारण निर्वाचन आयोग करेगा। वहीं, वार्डवार पार्षदों का आरक्षण का निर्धारण जिला स्तर से किया जाएगा। इसके लिए 25 से 31 अगस्त तक का समय निर्धारित किया गया है।

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular