HomeBiharबिहार में सूखे के हालात की प्रखंडवार समीक्षा होगी, सीएम नीतीश बोले-...

बिहार में सूखे के हालात की प्रखंडवार समीक्षा होगी, सीएम नीतीश बोले- किसानों को मदद मुहैया कराएगी सरकार

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में कम बारिश की वजह से पैदा हुए सूखे के हालातों की प्रखंडवार समीक्षा के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि किसानों को हरसंभव मदद उपलब्ध कराई जाए।

बिहार में कम बारिश की वजह से उपजे सूखे की स्थिति का प्रखंडवार आकलन होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। सीएम नीतीश ने कहा कि हालात पर नजर रखी जाए और किसानों को मदद देने के लिए पूरी तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि संभावित सूखे की स्थिति में किसानों को सरकार संभव मदद मुहैया कराएगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में राज्य में कम बारिश के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और संभावित सुखाड़ की स्थिति की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों को डीजल अनुदान का लाभ तेजी से दिलाएं। किसानों को 16 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति करें। जितने क्षेत्रों में धान की रोपनी हुई है, उसके बचाव के लिए किसानों को सिंचाई के साधन उपलब्ध कराएं। जो किसान कम बारिश के कारण खेती नहीं कर पाए हैं, उनकी मदद करनी होगी। वैकल्पिक फसल योजना के तहत इच्छुक किसानों को जल्द-से-जल्द बीज उपलब्ध कराएं, ताकि किसानों को कृषि कार्य में राहत मिल सके।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों को हरसंभव मदद देने के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों को आश्वस्त करना होगा कि आपदा की स्थिति में सरकार उन्हें हरसंभव मदद देगी। उन्होंने कहा कि लोगों को पेयजल में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसकी भी मॉनिटरिंग करते रहें।

बिहार में केजरीवाल मॉडल लागू करेगी नीतीश सरकार? शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने दिए संकेत

राज्य में कम बारिश से खरीफ फसल प्रभावित 

राज्य में अभी औसत से करीब 40 फीसदी कम बारिश हुई है। किसानों को सिंचाई का पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं होने से धान समेत खरीफ की फसलें प्रभावित हुई हैं। किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। हाल ही में नीतीश सरकार ने पंपसेट से सिंचाई करने वाले किसानों को डीजल अनुदान देने की घोषणा की थी। इसकी प्रक्रिया जारी है। जल्द ही सभी किसानों को इसका लाभ दिलाया जाएगा। जरूरत पड़ी तो राज्य सरकार किसानों के लिए मुआवजे की घोषणा भी कर सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular