HomeNationalTop Indian Performers in Test: जानिए, साल 2022 में कौन रहा भारत...

Top Indian Performers in Test: जानिए, साल 2022 में कौन रहा भारत का टेस्ट में बेस्ट बल्लेबाज और गेंदबाज?

 

 

भारतीय टेस्ट टीम के लिए साल 2022 रिजल्ट के हिसाब से मिलाजुला रहा। भारतीय खिलाड़ियों का हाल भी कुछ ऐसा ही रहा। चलिए, आपको इस साल के भारत के बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज और गेंदबाज के बारे में बताते हैं।

 

आज 2022 का आखिरी दिन है। सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम इस साल का अपना आखिरी मैच खेल चुकी हैं। क्रिकेट के लिहाज से यह साल कई मायनों में यादगार रहा और अनेक रोमांचक पल देखने को मिले। वहीं, भारतीय टेस्ट टीम के लिए 2022 रिजल्ट के हिसाब से मिलाजुला रहा। भारत ने 7 टेस्ट खेले, जिसमें से 3 गंवाए और 4 जीते। सबसे लंबे फॉर्मेट में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी मिलाजुला ही रहा। कोई भी भारतीय प्लेयर दुनिया के टॉप-15 बल्लेबाजों-गेंदबाजों की लिस्ट में जगह नहीं पाया।

 

ऋषभ पंत बेस्ट भारतीय बल्लेबाज

हाल ही में कार एक्सीडेंट का शिकार होने वाले ऋषभ पंत 2022 में भारत के बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज रहे। उन्होंने 7 मैचों में 61.81 के औसत से और 90.90 के स्ट्राइक रेट से कुल 680 रन जोड़े। उन्होंने दो शतक और चार अर्धशतक लगाए। उनका हाईएस्ट स्कोर 146 रन रहा। पंत विश्व में 16वें स्थान पर रहे। बता दें कि पंत के बाद भारत के लिए साल में सबसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर ने बनाए। उन्होंने मैचों में 422 रन जुटाए। उनका औसत 60.28 और स्ट्राइक रेट 68.84 का रहा।

 

जसप्रीत बुमराह बेस्ट भारतीय गेंदबाज

धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारत के इस साल के बेस्ट टेस्ट बॉलर हैं। उन्होंने 5 मैचों में 22 विकेट चटकाए। बुमराह का इकॉनमी रेट 4.09 का रहा। उन्होंने दो बार पांच विकेट हॉल लिया और एक बार मैच में 10 विकेट झटके। वह 2022 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में 17वें नंबर पर रहे। बुमराह के बाद भारत के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन आर अश्विन (6 मैच 20 विकेट) ने किया। मालूम हो कि बुमराह पीठ की समस्या के कारण कई महीनों से टीम से बाहर हैं। उन्होंन आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच सितंबर में खेला था। वह आखिरी बार टेस्ट में जुलाई में मैदान पर उतरे थे।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular