HomeNationalविमान 37000 फीट की ऊंचाई पर, दोनों पायलट नींद में, जानिए फिर...

विमान 37000 फीट की ऊंचाई पर, दोनों पायलट नींद में, जानिए फिर कैसे हुई लैंडिंग

 

 

सूडान के खारतूम से आदिस अबाबा जा रही इथियोपियन एयरलाइंस के दोनों पायलट इस कदर गहरी नींद में सो गए कि यह भी भूल गए कि वह उड़ते विमान में हैं और इसको एयरपोर्ट पर लैंड भी कराना है। यह घटना सोमवार की है।

 

अगर विमान 37000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा हो और पायलटों को नींद आ जाए तो क्या होगा? ऐसी ही एक चौंकाने वाली घटना इथियोपिया में हुई है। सूडान के खारतूम से आदिस अबाबा जा रही इथियोपियन एयरलाइंस के दोनों पायलट इस कदर गहरी नींद में सो गए कि विमान को लैंड कराना ही भूल गए। यह घटना सोमवार की है। इसके मुताबिक जब एयरपोर्ट के करीब पहुंचने के बाद फ्लाइट ईटी343 ने लैंडिंग की कोशिश नहीं शुरू की तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने अलर्ट भेजा। कई कोशिशों के बावजूद एटीसी पायलटों से संपर्क नहीं कर सका।

 

ऑटो पायलट बंद होने पर बजे अलार्म से खुली नींद
वहीं पायलटों के नींद में होने के चलते ऑटो पायलट की मदद से विमान हवा में उड़ रहा था। एविएशन हेराल्ड के मुताबिक जब विमान ने रनवे को भी क्रॉस कर लिया तो ऑटो पायलट डिसेबल हो गया। इसके साथ ही विमान में जोर का अलार्म बजा, जिससे दोनों पायलटों की नींद खुल गई।

इसके बाद उन्होंने विमान का कंट्रोल अपने हाथों में लिया। इसके बाद करीब 25 मिनट के बाद विमान को फिर से रनवे की तरफ लेकर पहुंचे। यहां पर विमान को सुरक्षित उतारा गया। अच्छी बात यह रही कि विमान सुरक्षित ढंग से लैंड हो गया और किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

 

कलाश्निकोव राइफल से घर में खेल रहे थे बच्चे; गलती से हुई फायरिंग, एक की मौत
पायलटों की थकान वजह?

एविएशन सर्विलांस सिस्टम से जो डाटा मिला है, उससे भी घटना की पुष्टि हुई है। इसमें साफ पता चल रहा है कि विमान रनवे के ऊपर से निकल गया था। इसने एक तस्वीर भी पोस्ट की है,

जिसमें विमान आदिस अबाबा एयरपोर्ट के ऊपर चक्कर काट रहा है। उड़ान विश्लेषक एलेक्स मैचरास ने भी घटना के बारे में ट्विटर पर पोस्ट किया है। उन्होंने इसे बेहद चिंताजनक बताया और इसके लिए पायलटों की थकान को जिम्मेदार माना है। गौरतलब है कि इसी तरह की घटना मई में हुई थी, जहां न्यूयॉर्क से रोम जा रहे विमान के दो पायलट जमीन से 38000 फीट की ऊंचाई पर सो गए थे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular