HomeBusiness8 मिनट की इस स्पीच ने मचाया तहलका, एक झटके में मस्क-बेजोस...

8 मिनट की इस स्पीच ने मचाया तहलका, एक झटके में मस्क-बेजोस से लेकर बिल गेट्स तक की घटी दौलत

 

 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने जैक्सन होल व्योमिंग में कैनसस सिटी फेड के वार्षिक नीति मंच में आठ मिनट का एक अहम भाषण दिया।

 

संकट में चल रही अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए यूएस फेडरल रिजर्व एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इस खबर भर से शुक्रवार को अमेरिकी मार्केट में तहलका मच गया और अमेरिकी अरबपतियों को भारी नुकसान झेलना पड़ा। दरअसल, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने जैक्सन होल व्योमिंग में कैनसस सिटी फेड के वार्षिक नीति मंच में आठ मिनट का एक अहम भाषण दिया। पॉवेल के भाषण ने यह स्पष्ट कर दिया कि फेड मुद्रास्फीति पर मुहर लगाने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि जारी रख सकता है। इस खबर के बाद शुक्रवार को अमेरिकी मार्केट टूट गया।

 

अमेरिकी शेयरों में गिरावट
बता दें कि जेरोम पॉवेल के भाषण के बाद अमेरिकी शेयरों में शुक्रवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली। तीनों प्रमुख इंडेक्स- डॉव जोन्स, एसएंडपी और नैस्डैक करीबन तीन प्रतिशत या उससे अधिक की गिरावट के साथ बंद हुए। ब्लूमबर्ग के अनुसार, केवल आठ मिनट के अंतराल में पॉवेल के भाषण ने एक बाजार को तहस-नहस कर दिया, जिसने अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति को 78 बिलियन डॉलर तक कम कर दिया।

 

एलन मस्क से लेकर जेफ बेजोस तक को नुकसान 
दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क की संपत्ति में शुक्रवार को 5.5 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट देखी गई। उनकी कुल संपत्ति 27 अगस्त, 2022 तक 254 बिलियन डॉलर है। जबकि दूसरे सबसे अमीर जेफ बेजोस को शुक्रवार को 6.8 बिलियन का नुकसान हुआ।
इस बीच ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, बिल गेट्स और वॉरेन बफेट की संपत्ति में क्रमशः 2.2 बिलियन डॉलर और 2.7 बिलियन डॉलर की गिरावट आई। जबकि सर्गेई ब्रिन की संपत्ति 100 बिलियन डॉलर से कम हो गई। बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दैनिक रैंकिंग है। आंकड़े न्यूयॉर्क में हर कारोबारी दिन के अंत में अपडेट किए जाते हैं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular