Breaking News

BPSC अपनी परीक्षाओं में बड़ा बदलाव करेगा, संघ लोक सेवा आयोग के पैटर्न पर परीक्षा लेने की तैयारी

 



 बिहार लोक सेवा आयोग अपनी परीक्षाओं में बड़ा बदलाव करेगा। भविष्य में परीक्षाओं पर कोई सवाल नहीं उठे, प्रश्नपत्र लीक या वायरल न हो, इसपर कार्य किया जाएगा। जल्द इसके लिए एक कमेटी बनेगी। बीपीएससी की परीक्षाएं संघ लोक सेवा आयोग के पैटर्न पर लिए जाने की तैयारी है। संभव है कि जिस 67वीं की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ है, उसकी जब दोबारा परीक्षा ली जाए तो उसमें नए बदलाव को लागू किया जाए। 

यूपीएससी की तरह बड़ी परीक्षाओं में सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे का प्रबंध किया जाएगा। केंद्रों पर जैमर लगने से मोबाइल काम ही नहीं करेंगे और प्रश्नपत्रों को वायरल करना संभव नहीं होगा। वर्तमान में बीपीएससी की परीक्षाओं में जैमर का इस्तेमाल बहुत कम होता है। जिसकी वजह से पेपर वायरल होने का खतरा बना रहता है। 

इसके अलावा एकेडमिक स्तर में भी कुछ बदलाव किए जाने की तैयारी है। प्रशासनिक स्तर पर भी बदलाव होंगे। प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इधर, आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि परीक्षा में कुछ बदलाव किये जाएंगे। इसपर विचार किया जा रहा है। संघ लोक सेवा आयोग की पद्धति को अपनाने पर विचार हो रहा है। 

कई आयोग की परीक्षाओं पर उठते रहे हैं सवाल 

बिहार का कोई ऐसा आयोग नहीं है जिसकी परीक्षाओं पर सवाल नहीं उठे हों। लगभग प्रत्येक परीक्षा बिना कोर्ट में गए पूरी नहीं होती है। हालांकि बीपीएससी की संयुक्त परीक्षा का पेपल पहली बार लीक हुआ है। पर परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप कई बार लगे हैं। इसी तरह से बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा को लेकर भी कई बार बवाल हो चुका है। इंटर स्तरीय परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद आजतक इसकी प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। सात साल से मामला लटका है। इधर, बिहार तकनीकी सेवा आयोग की ओर से जारी जेई का रिजल्ट भी विवादों में आ गया। इसके बाद पूरी नियमावली में बदलाव का आदेश दिया गया। किसी आयोग का कैलेंडर निर्धारित नहीं है। समय पर परीक्षा नहीं ली जाती है।  

  

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर (SUBHAKAR MEDIA PRIVATE LIMITED) वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।