Breaking News

एमसीसी ने जारी किया शेड्यूल, 30 जनवरी से नामांकन, चार चरणों में होगी छात्रों की काउंसिलिंग

 एमसीसी ने जारी किया शेड्यूल, 30 जनवरी से नामांकन, चार चरणों में होगी छात्रों की काउंसिलिंग



लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) ने गुरुवार देर रात नीट यूजी काउंसिलिंग 2021 का विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया है। प्रथम काउंसिलिंग की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 19 से 24 जनवरी तक चलेगी। इस दौरान छात्र मेडिकल और डेंटल कॉलेजों की च्वाइस भरेंगे

छात्रों को निर्धारित फीस का भुगतान भी करना होगा। भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा। 24 जनवरी को च्वाइस लॉकिंग, 27 से 28 जनवरी को सीट अलॉटमेंट प्रोसेस होगा। चयनित छात्रों को 29 जनवरी को सीट अलॉटमेंट लेटर जारी कर दिया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया एमसीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन होगी। 


छात्रों को 30 जनवरी से 4 फरवरी तक आवंटित कॉलेज में अपने दस्तावेजों एवं फीस के साथ रिपोर्टिंग कर दाखिला ले लेना होगा। देश में एमबीबीएस व समकक्ष सीटों पर इसके तहत एडमिशन ले सकते हैं। एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग, नीट के 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा, डीम्ड व सेंट्रल यूनिवर्सिटी की 100 प्रतिशत सीटों, ईएसआई, एएफएमएस की सीटों के लिए काउंसिलिंग होगी।

सेकेंड राउंड के तहत नामांकन 20 से 26 फरवरी तक 

सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नौ से 14 फरवरी तक चलेगी। इस दौरान छात्रों को फिर से च्वाइस देनी होगी। 14 फरवरी को च्वाइस लॉकिंग, 17 से 18 फरवरी तक सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया चलेगी। चयनित छात्रों को 19 फरवरी को सीट अलॉटमेंट लेटर जारी कर दिया जाएगा। छात्रों को 20 से 26 फरवरी के मध्य आवंटित कॉलेज में दस्तावेजों एवं फीस के साथ रिपोर्टिंग करनी होगी। 


स्पॉट राउंड के तहत दाखिला 21 से 26 मार्च तक

इसी तरह तीसरे चरण (मॉपअप राउंड) की काउंसिलिंग प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू होगी और 19 मार्च तक चलेगी। मॉपअप के लिए दो से सात मार्च तक रजिस्ट्रेशन करवाना हेगा। च्वाइस व लॉकिंग तीन से सात मार्च तक कर सकते हैं। वेरिफिकेशन इंटर्नल स्तर पर आठ से नौ मार्च तक, सीट आवंटन की प्रक्रिया 10 से 11 मार्च तक व रिजल्ट 12 मार्च को जारी होगा। इसमें शामिल छात्रों को आवंटित संस्थानों में 13 से 19 तक दाखिला लेना होगा।

स्ट्रे वेकेंसी राउंड के तहत दाखिला 23 से 26 मार्च तक 

मॉपअप राउंड के बाद भी सीटें बची रह जाती हैं तो स्ट्रे वेकेंसी राउंड के तहत सीटें भरी जायेंगी। इसके लिए सीट आवंटन की प्रक्रिया 21 मार्च से शुरू होगी। रिजल्ट 22 मार्च को जारी किया जायेगा। वहीं, दाखिला 23 से 26 मार्च तक होगा

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर (SUBHAKAR MEDIA PRIVATE LIMITED) वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।