Breaking News

बिहार: अब 27 फरवरी को होगा पल्स पोलियो अभियान, केंद्र सरकार ने इस वजह से लिया फैसला, इस नियम का पालन जरूरी

 बिहार: अब 27 फरवरी को होगा पल्स पोलियो अभियान, केंद्र सरकार ने इस वजह से लिया फैसला, इस नियम का पालन जरूरी



केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की तिथि 23 जनवरी से बढ़ाकर 27 फरवरी कर दी है और पुनर्निर्धारित तिथि की जानकारी सभी राज्यों को भेज दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की संयुक्त आयुक्त (टीकाकरण) डॉ. वीणा धवन ने पत्र जारी कर कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर राज्यों द्वारा किए गए अनुरोध के आधार पर पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की तिथि को पुनर्निधारित की गई है।


उन्होंने राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व सचिवों को लिखे पत्र में उम्मीद जतायी कि पुनर्निधारित तिथि को पल्स पोलियो टीकाकरण पूर्व की भांति संचालित होगा और इसमें कोविड संबंधी व्यवहारों का पालन किया जाएगा। उन्होंने अधिकतम पल्स पोलियो टीकाकरण के भी निर्देश दिये, ताकि राज्यों को पोलियो मुक्त बनाया जा सके। 


उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण के लिए राज्यों को पहले ही पोलियो का टीका व टीकाकरण में होने वाले खर्च का भुगतान किया जा चुका है। गौरतलब है कि बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने भी दो दिन पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की तिथि बढ़ाने की मांग की थी।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर (SUBHAKAR MEDIA PRIVATE LIMITED) वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।