Breaking News

कोरोना संकट के बीच राहत भरी खबर, बिहार को कोटा के तहत मिलेगी रेमडेसिविर दवा

 


बिहार को केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित कोटा के तहत कोरोना संक्रमितों के लिए उपयोगी रेमेडिसिवर इंजेक्शन उपलब्ध होगा। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए रेमेडिसिवर दवा का कोटा तय करने की तैयारी की है। 

स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव सह राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में राज्य में रेमेडिसिवर दवा की घोर कमी की जानकारी दी गई और केंद्र से रेमेडिसिवर उपलब्ध कराने की मांग की गई। केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया है कि जल्द रेमेडिसिवर वितरण को लेकर सभी राज्यों के लिए कोटा निर्धारण पर विचार किया जा रहा है। इस समस्या के समाधान की दिशा में कोशिशें शुरू कर दी गयी है। रेमेडिसिवर दवा निर्माता कंपनियों को दवा का उत्पादन बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं। 

बिहार ने कहा पहले के ऑडर को रोका नहीं जाए
स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बिहार को ओर से केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया है कि रेमेडिसिवर दवा की आपूर्ति को लेकर भले ही कोटा निर्धारित किया जाए लेकिन पहले से दवा की राज्य में आपूर्ति के लिए जो ऑर्डर दिए गए हैं, उसे रोका नही जाए। ताकि दवा निर्माता कंपनी द्वारा निर्बाध रूप से दवा की आपूर्ति की जा सके। 

बिहार ने 50 हजार वॉयल आपूर्ति का दिया है ऑर्डर 
स्वास्थ्य विभाग ने पांच दिन पहले ही रेमेडिसिवर दवा उत्पादक कंपनी को 50 हजार वॉयल दवा की आपूर्ति करने का ऑर्डर दिया है। इसके लिए 6 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी है। 

1200 रेमेडिसिवर की आपूर्ति दो दिन पूर्व हुई है
राज्य सरकार को दो दिन पूर्व 1200 रेमेडिसिवर दवा की आपूर्ति विशेष अनुरोध के बाद की गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य को इसके पूर्व 400 रेमेडिसिवर कैडिला कंपनी द्वारा आपूर्ति की गई थी। 

रेमेडिसिवर की कमी से गंभीर संक्रमित मरीज परेशान
राज्य में कोरोना संक्रमित गंभीर मरीज रेमेडिसिवर दवा के अभाव में काफी परेशानी झेल रहे हैं और उनके परिजन दवा को लेकर दर-दर की ठोकरे खाने के लिए मजबूर हैं। स्वास्थ्य विभाग ने रेमेडिसिवर की आपूर्ति सीधे निजी और सरकारी अस्पतालों को आवश्यकता के अनुसार किये जाने का निर्देश दिया है। 

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।