Breaking News

Patna News: स्लम में रहने वाले राजीव ने बाइक राइडिंग में बनाया इंडिया बुक रिकॉर्ड, 12 घंटे 720 किमी की दूरी तय किया

 


स्लम का लड़का कॉलेज तक भी पहुंच जाए तो बड़ी बात होती है, लेकिन राजधानी पटना के दक्षिणी मंदिरी स्लम बस्ती के रहने वाले राजीव कुमार ने बाइक राइडिंग में इंडिया बुक रिकॉर्ड बना दिया है। पेशे से सीनियर रिसर्च ऑफिसर राजीव कुमार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गोल्डन त्रिकोण बनाते हुए इंडिया गेट से जयपुर और जयपुर से आगरा तक की दूरी 12 घंटे में 720 किलोमीटर की दूरी करके इंडिया रिकॉर्ड बनाया है। एक अप्रैल को इसका सर्टिफिकेट और मेडल मिला है।

32 वर्षीय राजीव बताते हैं कि अधिकतर लोगों को यह पता नहीं की आगरा, दिल्ली और जयपुर तीनों अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल हैं। तीनों को कनेक्ट कर दिया जाए तो पर्यटन को बहुत बढ़ावा मिलेगा। इसी सोच और सड़क दुर्घटना में हेलमेट पहनने की अहमियता को बताने के लिए बाइक राइडिंग की थी। यह राइडिंग जीपीएस आधारित थी। सभी जगह की वीडियो और लोकेशन शेयर करते रहना था। इसी के आधार पर उन्हें इंडिया बुक रिकॉर्ड में जगह मिली है। राजीव बताते हैं बाइक राइडिंग की प्रेरणा बड़े भाई संजीव कुमार से मिली। 

संजीव कुमार के दो भाई हैं और तीन बहन हैं। मां कौशल्या देवी गृहिणी हैं, जबकि पिता चंद्रिका मल्लिक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। राजीव की स्कूलिंग संत जेवियर स्कूल से हुई है, जबकि स्नातक की पढ़ाई बीएन कॉलेज से की है। दिल्ली विश्वविद्यालय से बायोटेक में मास्टर्स करने के बाद दिल्ली में ही सीनियर रिसर्च ऑफिसर की नौकरी मिल गई। 

राजीव बताते हैं कि परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं रहने के बाद भी उन्होंने कभी कोई काम करने से नहीं रोका। उन्होंने 24 अक्टूबर 2020 को ही बाइक से गोल्डन त्रिकोण बनाया था। इसके बाद इंडिया बुक रिकॉर्ड में उनका नाम आया है। बेटे के इस सफलता पर पिता चंद्रिका मल्लिक फूले नहीं समा रहे हैं। पिता कहते हैं कि उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी पैसे की तंगी से लड़ते हुए बितायी है। 

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।