Breaking News

किशनगंज :- लोगों से नियमों का पालन कर संक्रमण के बढ़ते प्रसार को कम करने में सहयोग की अपील



जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद 

कोविड 19 नियत्रण व अनुश्रवन के लिए जिला स्तर पर कोषांग का गठन 

सबसे ज्यादा संक्रमित व्यक्ति नगर परिषद, किशनगंज क्षेत्र में हैं  


किशनगंज , 22 अप्रैल।

जिले में कोविड-19 संक्रमण की वृद्धि हर दिन हो रही है। गुरुवार  को 98  नए मरीजों के साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या 550 हो चुकी है। हालांकि, अब तक 24 लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है और संक्रमण पर रोकथाम एवं इसे जड़ से मिटाने के लिए आवश्यक उपाय भी किये जा रहे हैं। इसके अलावा हर हाल में बढ़ते संक्रमण पर विराम लगे, इसके मद्देनजर कोविड 19 नियत्रण व अनुश्रवन के लिए जिला स्तर कोषांग का गठन एवं आवश्यक गाइडलाइन भी जारी किये जा चुके हैं। इस वैश्विक महामारी को एकबार फिर से मात देने के लिए सभी लोगों को प्रशासनिक गाइडलाइन का पालन कर खुद के साथ-साथ राष्ट्रहित में अपनी जिम्मेदारी पूरी कर जिम्मेदार नागरिक बनना चाहिए।

सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी:

जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने बताया, जिले में बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हर आवश्यक कदम उठा रहा है। इसको लेकर प्रतिदिन आवश्यकतानुसार जरूरी निर्णय भी लिए जा रहे हैं। किन्तु, इस वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रभाव पर विराम लगाने के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी है। मैं जिले वासियों से अपील करता हूं सभी लोग जारी गाइडलाइन का पालन करें और इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लडाई में सकारात्मक सहयोग करें। तभी हम इसपर काबू पा सकते हैं और इसे मात देने में सफल हो सकते हैं।


कोविड 19 नियत्रण व अनुश्रवन के लिए जिला स्तर कोषांग का गठन:

जिले में संक्रमण की अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए  जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देशानुसार  कोविड 19 नियत्रण व अनुश्रवन के लिए जिला स्तर कोषांग का पुनर्गठन किया गया है जिसमें अपर समाहर्ता किशनगंज ब्रिजेश कुमार को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। जो दैनिक रूप से संक्रमित, संक्रमित  व्यक्तियों की दैनिक स्वास्थ्य, सुविधा, सफाई व्यवस्था एवं स्थिति की जानकारी पर नजर रखेंगे। साथ ही अन्य कोषांग द्वारा अस्पतालों व विभिन्न सत्र स्थलों पर किये जा रहे कोविड 19 टीकाकरण, कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता, मास्क चेकिंग लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू अन्य संक्रमण के अन्य कार्यो की निगरानी हेतु पदाधिकारी नियुक्त किये गये हैं।


मास्क के लिए जिले में अभियान तेज:

जिले में संक्रमण पर रोकथाम के लिए मास्क चेकिंग अभियान को और तेज गति देने के लिए रोको-टोको अभियान का शुरू किया गया है। जिसके तहत जिले में मुख्य बाजार समेत विभिन्न चौक-चौराहे पर अभियान चलाकर मास्क का उपयोग नहीं करने वाले लोगों को इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया और बचाव से संबंधित अन्य आवश्यक उपाय को अपनाने की जानकारी दी गई। ताकि हर हाल में बढ़ते संक्रमण पर विराम संभव हो सके और लोगों को स्थाई निजात मिल सके।


सबसे ज्यादा संक्रमित व्यक्ति नगर परिषद, किशनगंज क्षेत्र में हैं: 

जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा सबसे ज्यादा संक्रमण प्रभावित मरीज नगर परिषद, किशनगंज क्षेत्र का है। नगर परिषद क्षेत्र, किशनगंज में 376 पॉजिटिव मरीज एक्टिव हैं। किशनगंज ग्रामीण क्षेत्र में 10, दिघलबैंक में 12, ठाकुरगंज में 21, बहादुरगंज में 17, पोठिया में 07, कोचाधामन में 09 तथा प्रवासी 85 व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति  हैं। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। यदि हम उम्रवार विश्लेषण करते हैं तो 40 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति सबसे ज्यादा संक्रमित हुए हैं। जिले में कुल 54 कन्टेनमेंट जोन बनाये गये हैं। जिसमें से किशनगंज शहरी छेत्र  में 43, बहादुरगंज में 02, किशनगंज ग्रामीण 01, कोचाधामन 03, ठाकुरगंज 05 माइक्रो कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। जिले के कुल 68851 व्यक्तियों का  प्रथम डोज़ एवं 15507 व्यक्तियों को दूसरा डोज़ टीकाकरण  किया गया है। अब तक कुल 3.88 लाख लोगों की कोरोना जांच हो सकी है। इसमें 5174 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है तो 4594 लोग संक्रमण से जुड़ी चुनौती को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में संक्रमण की दर 1.3 है तो वही रिकवरी दर 89.0 के करीब है। संक्रमण के प्रसार की संभावना बनी हुई है। लिहाजा जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट किया है।



इन मानकों का करें पालन :

मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं व दूसरों को भी प्रेरित करें।

साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जांच कराएं।

भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

अनावश्यक यात्रा से परहेज करें व यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।