Breaking News

बिहार में कोरोना इफेक्ट: सभी स्कूलों में अब नये सत्र में ऑनलाइन होगी पढ़ाई, तैयारी शुरू

 


बिहार में कोरोना संक्रमण बढ़ने और स्कूल एक सप्ताह तक बंद रखने के सरकार के फैसले के बाद स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। कई स्कूलों में सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। 

स्कूलों की ओर से कक्षा और शिक्षकों का शेड्यूल बनाया जा रहा है। सभी केंद्रीय विद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई आज यानी सोमवार से शुरू हो जायेगी वहीं सेंट जेवियर्स हाई स्कूल में मंगलवार यानी छह अप्रैल से ऑनलाइन कक्षाएं फिर शुरू होगी। स्कूल के प्राचार्य फादर किस्ट्रू ने बताया कि ऑफलाइन कक्षाएं एक सप्ताह के लिए बंद कर दी गयी हैं। फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। 

जिन स्कूलों में नये सत्र के किताबों का वितरण किया जाना था। वहां पर अब विद्यार्थी को नहीं बुलाया जाएगा। अभिभावक भी कक्षावार एक-एक कर बुलाया जाएंगा। नॉट्रेडम एकेडमी में सोमवार से किताबें दी जानी थी। इसके अलावा रिजल्ट भी छात्रों को दिया जाना था। लेकिन स्कूल ने सभी छात्रों को रिजल्ट भेज दिया है। अब किताबें लेने केवल अभिभावक आएंगे। अभिभावकों को गोला बना कर खड़ा किया जाएगा। इसके बाद बारी-बारी से किताबें दी जाएंगी। वहीं स्कूल ने सात अप्रैल से प्राइमरी की कक्षाएं फिलहाल बंद कर दी हैं। 

कई स्कूल में आज लिए जाएंगे फैसले 
ईस्टर की छुट्टी के कारण कई स्कूलों में मंगलवार यानी छह अप्रैल से नया सत्र शुरू होना था। ऐसे स्कूल में सोमवार को बैठक बुलायी गयी है। सेंट माइकल हाई स्कूल की मानें तो सोमवार को फैसला लिया जाएगा कि स्कूल एक सप्ताह के लिए बंद रहेगा या ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। डॉन बास्को एकेडमी की प्राचार्य मेरी अल्फांसो ने बताया कि सोमवार को सभी शिक्षकों की बैठक बुलायी गयी है। इसमें शिक्षकों का शेड्यूल तैयार किया जाएगा। माउंट कार्मेल हाई स्कूल की प्राचार्य सिस्टर सेरेना ने बताया कि ऑनलाइन ही कक्षाएं चलेंगी। सीनियर कक्षाओं के लिए सोमवार को फैसला लिया जाएगा। 

केंद्रीय विद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू 
सभी केंद्रीय विद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई सोमवार से शुरू हो जायेगी। केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि 10 अप्रैल तक अभी ऑनलाइन ही कक्षाएं चलेंगी। इसके बाद राज्य सरकार का जो फैसला होगा, उसी के अनुसार रूटीन तैयार किया जाएगा। अभी सभी शिक्षक और बच्चे घर से ही पढ़ाई करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।