Breaking News

नेपाल को बिजली देने के लिए दो नई ट्रांसमिशन लाइन बिछाएगा बिहार

 




नेपाल को बिजली उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ट्रांसमिशन लाइन बिछाएगी। बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड इसके लिए दो नए ट्रांसमिशन लाइन बिछाने की तैयारी कर रही है।

जानकारी के अनुसार, पहली लाइन 132 केवीए की कटैया से कुसहा के बीच होगी। इस मद में तीन करोड़ 19 लाख खर्च होंगे। जबकि दूसरी लाइन 132 केवीए में रक्सौल-परवानीपुर ट्रांसमिशन लाइन होगी। इस मद में 24 करोड़ 55 लाख रुपए खर्च होंगे। 

ट्रांसमिशन लाइन की उपलब्धियों पर ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि बीते वर्षों में विद्युत क्षेत्र में कंपनी ने काफी उपलब्धियां हासिल की हैं। ट्रांसमिशन की आधारभूत संरचनाओं का निर्माण हुआ है। इसी क्रम में नेपाल सरकार को बिजली देने के लिए ट्रांसमिशन लाइन बिछाने का सीधा अर्थ है कि बिहार की ट्रांसमिशन कंपनी गुणवत्तापूर्ण काम कर रही है। 

उल्लेखनीय है कि बिहार की ओर से नेपाल को अभी 441 मेगावाट तक बिजली की आपूर्ति की जाती है। नेपाल को निर्बाध व गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराने में ट्रांसमिशन लाइन की अहम भूमिका है। इसलिए बिहार सरकार दो नए ट्रांसमिशन लाइन बिछा रही है। 

नेपाल के अनुरोध पर ट्रांसमिशन कंपनी की ओर से इस परियोजना पर कार्रवाई की जा रही है। ट्रांसमिशन लाइन बिछाने के लिए विद्युत मंत्रालय और केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने भी अपनी सहमति प्रदान कर दी है। -बिजेंद्र प्रसाद यादव, ऊर्जा मंत्री 

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।