Breaking News

Bihar Corona Update: कोरोना सैंपल के साथ सॉफ्ट कॉपी लैब के नोडल पदाधिकारी को भेजनी होगी, जांच में आएगी तेजी

 


बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट ससमय उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए जिला स्तर पर कोरोना जांच के सैंपल के साथ ही उसकी सॉफ्ट कॉपी लैब के नोडल पदाधिकारी को भेजनी होगी।  

कोविड पोर्टल पर अंकित होगी विवरणी
राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सह स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को निर्देश दिया है कि सैंपल से संबंधित विवरणी कोविड पोर्टल पर अंकित होगी। उसके बाद पोर्टल से एसआरएफ फॉर्म और सैम्पल का एक्सल शीट सत्यापित कर लैब भेजा जाएगा। 

लापरवाही मानकर होगी कार्रवाई
मनोज कुमार ने निर्देश दिया है कि ऐसा नहीं करने पर इसे लापरवाही मानकर कार्रवाई की जाएगी। समिति द्वारा जारी निर्देश के तहत जिला इपीडिमोलॉजिस्ट तथा जिला निगरानी और मूल्यांकन पदाधिकारी को निर्धारित फॉर्मेट और सॉफ्ट कॉपी लैब के निदेशक को भेजने की जिम्मेदारी दी गयी है। कोविड पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए डाटा इंट्री ऑपरेटर एक्सल शीट प्राप्त करने के बाद उसे रिसीव करेंगे ताकि उक्त पोर्टल के अनुसार रिसीव किये गए कुल सैंपल की संख्या की जानकारी हो सके। 

समिति द्वारा जारी निर्देश के अनुसार विभागीय समीक्षा के दौरान पाया गया है कि अधिकांश जिलों में निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण लैब को सैंपल प्राप्त करने और कोविड पोर्टल पर समय पर परिणाम अंकित करने में समस्या हो रही है। समिति ने स्पष्ट निर्देश दिया कि निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही सैम्पल की जांच और उसके परिणाम जारी किए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।