Breaking News

अररिया:- निर्धारित दिन के आधार पर खुलेंगे जिले के सभी दुकान व प्रतिष्ठान


दुकानों व प्रतिष्ठानों को तीन श्रेणी में बांटते हुए खोलने के दिन का हुआ निर्धारण 

जिलाधिकारी ने प्रेस वार्ता कर कोरोना को लेकर जरूरी तैयारियों की दी जानकारी 



अररिया, 22 अप्रैल।

जिले में कोरोना संक्रमण का मामला तेजी से बढ़ रहा है।इसे देखते हुए जिलाधिकारी ने जिलावासियों से विशेष सतर्कता बरतने की अपील की है। गुरुवार को आयोजित प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के सभी जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं।जिले में अब तक 7885 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इसमें 7328 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में फिलहाल कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 524 है।फिलहाल जिले में 202 कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। कोरोना को लेकर किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिये सभी जरूरी तैयारियां की जा रही है। इसके के तहत सदर अस्पताल स्थित आईसीयू सेंटर का संचालन भी जल्द सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके संचालन को लेकर जरूरी चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये बीएमसीएल को पत्राचार किया जा रहा है। कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण भी ऑन लाइन माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। डीएम ने कहा विभिन्न दुकान व प्रतिष्ठानों में लगने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के जिला प्रशासन ने जरूरी कदम उठाये हैं।


क्रमवार तरीके से खोले जा सकेंगे दुकान व प्रतिष्ठान:

इसके तहत दुकानों व प्रतिष्ठानों को तीन श्रेणी में विभक्त किया गया है। दवा दुकान, किराना निजी क्लिनिक, फल सब्जी की दुकानें, अनाज मंडी, पेट्रोल व गैस एजेंसी, डेयरी उत्पाद, मीट-मछली व ई कॉमर्स की दुकानें हर दिन खोले जा सकेंगे। तो इलेक्टिकल, हो एप्लाइनसेंस, फर्नीचर दुकान, ऑटो मोबाइल, भवन निर्माण सामग्री की दुकानें, सैलून, पार्लर, स्टेशनरी व किताब की दुकानों को दूसरे श्रेणी में रखा गया है। इसके संचालन के लिये सोमवार, बुधवार व शुक्रवार की तिथि निर्धारित की गयी है। तो श्रेणी तीन में शामिल दुकानें कपड़े की दुकान, ड्राई क्लीनर्स, स्पोटर्स दुकानें, बर्तन की दुकानें, कृषि यंत्र सहित अन्य दुकानों का संचालन मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को किया जा सकेगा।


शैक्षणिक संस्थान 15 मई तक रहेंगे बंद:

प्रेस वार्ता के दौरान जिलाधिकारी ने कहा स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान 15 मई तक बंद रहेंगे। दुकानों व प्रतिष्ठानों को शाम छह बजे के बाद बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, पार्क पर पूर्णत: बंदी प्रभावी होगा। रात 09 बजे से सुबह 05 बजे तक नाइट कर्फ्य लागू रहेगा। शाम 6 बजे के बाद जीवन रक्षक दवाओं के दुकानों को ही खोलने की इजाजत होगी। रेस्टोरेंट व ढाबा में बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा। होम डिलीवरी भी रात 9 बजे तक ही किया जा सकेगा। इतना ही नहीं श्राद्ध कार्यक्रम में 25 व शादी समारोह में 100 अधिक लोगों के उपस्थिति प्रतिबंधित होगा।


आपात स्थिति से निपटने के लिये की गयी है हर संभव तैयारी: 

डीएम ने कहा कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन सभी जरूरी एहतियाती उपायों पर सख्ती पूर्वक अमल सुनिश्चित कराने के प्रयासों में जुटा है। जिले के 10 सीसीसी आइसोलेशन सेंटर के रूप में चिह्नित हैं। फिलहाल एएनएम स्कूल फारबिसगंज में 100 बेड व डाइट सेंटर में 150 बेड की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा सीएचसी पलासी में 30 बेड व सीएचसी भरगामा में 30 बेड क्षमता वाला आइसोलेशन सेंटर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिये तैयार कराया गया है।डीएम ने कहा कि विभागीय निर्देश के मुताबिक निर्धारित लक्ष्य के आधार पर संदेहास्पद लोगों का कोरोना जांच कराया जा रहा है। ऑक्सीजन सिलिंडर, प्लस ऑक्सीमीटर, जरूरी दवाएं, चिकित्सक व पारा मेडिकल स्टॉफ सहित अन्य जरूरी इंतजाम कर लिया गया है। अब तक 1.41 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इसमें 1.20 लाख लोगों ने कोरोना टीका का पहला डोज व 20 हजार 661 लोगों ने टीका का दूसरा डोज ले लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।