Breaking News

केंद्र सरकार का बिहार को बड़ा तोहफा, मुजफ्फरपुर में 400 करोड़ से बनेगा मेगा फूड पार्क, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार

 


बिहार के उद्योग जगत के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने मुजफ्फरपुर के मोतीपुर ब्लॉक में मेगा फूड पार्क को मंजूरी दे दी है। बिहार को मिली इस बड़ी सौगात का ऐलान सोमवार को खुद केंद्रीय कृषि, किसान कल्याण और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में किया। इस पार्क में कुल 400 करोड़ का निवेश होगा और पांच हजार से अधिक लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने मुजफ्फरपुर के मोतीपुर ब्लॉक के लिए स्वीकृत हुए मेगा फूड पार्क के बारे में कहा कि इस मेगा फूड पार्क की आधारभूत संरचना विकसित करने पर 103 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अंदर करीब 30 औद्योगिक इकाइयां आएंगी। इन 30 इकाइयों के आने के बाद करीब 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश होगा। यानी 103 करोड़ का निवेश केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से और करीब 300 करोड़ का निवेश अन्य निवेशकों द्वारा किया जाएगा। कुल मिलाकर इस मेगा फूड पार्क में 400 करोड़ का निवेश होगा और इस प्रोजेक्ट से करीब 5000 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर मेगा फूड पार्क का प्रस्ताव बियाडा द्वारा केंद्र सरकार को भेजा गया था। विभाग का कार्यभार संभालते ही उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन लगातार इसकी स्वीकृति को लेकर प्रयत्नशील थे। इस परियोजना पर खर्च होने वाले 103 करोड़ रुपए में से 50 करोड़ का अनुदान केंद्र सरकार देगी।

तोमर बोले- बिहार के किसानों-युवाओं को मिलेगा लाभ
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी और उद्योग मंत्री शाहनवाज जी के साथ ही बिहार की जनता को बधाई देते हैं। कहा कि शाहनवाज जी के नेतृत्व में बिहार में उद्योग की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि यह प्रोजेक्ट जल्दी से शुरु होगा और इस प्रोजेक्ट का लाभ किसानों को और बिहार के बेरोजगार युवा को जल्द से जल्द मिलना शुरु हो जाएगा। श्री तोमर ने कहा कि शाहनवाज जब मंत्री नहीं थे, तब भी हर मुलाकात में कहते थे कि बिहार में क्या किया जा सकता है।

शाहनवाज ने जताया आभार
उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर में फूड पार्क की मंजूरी पर उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने खुशी जाहिर करते हुए केंद्र सरकार के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित मेगा फूड पार्क की स्थापना से बिहार में खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा। राज्य के किसानों की आय में बढ़ोतरी होने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे।  शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मेगा फूड पार्क बियाडा की 78 एकड़ की जमीन पर विकसित होगा। 

42 फूड पार्क हो रहे विकसित
केंद्र सरकार ने कुल 42 मेगा फूड पार्क की योजना तैयार की थी। इनमें से 40 पहले ही स्वीकृत हो चुके हैं। बाकी बचे दो मेगा फूड पार्क को भी मंजूरी मिलनी थी जिनमें से एक मेगा फूड पार्क बिहार को मिला है जो कि मुजफ्फरपुर के मोतीपुर इलाके में विकसित होगा।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।