Breaking News

18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति के वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से



कोरोना वैक्सीन Registration कैसे करे 👈👈

01 मई से शुरू होने वाले कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग  


विभाग द्वारा जारी एप पर होगा रजिस्ट्रेशन, फिर दी जाएगी वैक्सीन 


किशनगंज, 27 अप्रैल।

बढ़ते संक्रमण के बीच 01 मई से शुरू होने वाले कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग आवश्यक तैयारी में जुट गया है। इस चरण में 18 वर्ष से लेकर इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे लोगों को चिह्नित कर सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभियान शुरू होने के साथ ही इस आयु वर्ग के दायरे वाले बीमार एवं सामान्य सभी लोगों को पिछले चरण की भाँति रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन देने का कार्य शुरू हो जाएगा। बता दें कि कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया गया था। अब तक जिले में कुल 73 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। जिले में अब तक सरकार ने केवल स्वस्थ्कर्मी, फ्रंटलाइन श्रमिकों और 45 से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण की अनुमति दी थी। लेकिन 01 मई से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। 


कोरोना वैक्सीन Registration कैसे करे 👈👈

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी: 

जिला सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया, वैक्सीन लेने के लिए सभी लोगों का पहले रजिस्ट्रेशन होगा और रजिस्ट्रेशन के बाद ही वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए सभी लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। वहीं, बताया, वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए करीब-करीब सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है एवं जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि वैक्सीनेशन अभियान के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना है। क्योंकि, 18 वर्ष वाले का वैक्सीनेशन शुरू होने पर सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ अधिक होगी। 


कोरोना वैक्सीन Registration कैसे करे 👈👈

-एप के माध्यम से होगा रजिस्ट्रेशन: 

वैक्सीन की पहली खुराक के लिए अस्पताल जाने से पहले लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है।


-1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा जिसके लिए आरोग्य सेतु एप और कोविन प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। कोविन साइट के लिए कोई एप नहीं है और रजिस्ट्रेशन केवल वेबसाइट के जरिए ही हो सकती है। उसके लिए कोविन प्लेटफार्म और आरोग्य सेतु एप पर 28 अप्रैल, से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद योग्य शख्स कोविन (CoWin) पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 



कोरोना वैक्सीन Registration कैसे करे 👈👈

-ऐसे करें रजिस्ट्रेशन: 

-कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर रजिस्टर/साइन इन क्लिक करें 

-मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालें 

-10 अंकों का ओटीपी मिलेगा 

-साइट पर ओटीपी डालें और 'वेरिफाई' क्लिक कर दें 

-मांगे गए सभी विवरण दर्ज करें और रजिस्टर पर क्लिक करें  

-इसके बाद शेड्यूल का विकल्प आएगा जिसे भरने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 


कोरोना वैक्सीन Registration कैसे करे 👈👈

इसके बाद यूजर को रेफरेंस आईडी (Reference ID) मिलेगा जिससे वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मिल सकेगा।फिलहाल वैक्सीनेशन अभियान के तहत दो वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशील्ड दिए जा रहे हैं।कोवैक्सीन हैदराबाद के भारत बायोटेक व कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है। 


कोरोना वैक्सीन Registration कैसे करे 👈👈


- स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक:

वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमलोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जाएगा। ताकि आमलोगों में मन में वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की  दुविधा नहीं रहे  एवं सभी लोग वैक्सीनेशन कराएं। 01 मई से वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के बाद जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार में और तेजी आएगी। जिससे निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा होगा और अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन होगा।



- वैक्सीनेशन के पूर्व कोविड-19 जाँच भी जरूरी:

सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया वैक्सीनेशन के पूर्व सभी लोगों की कोविड-19 जाँच भी की जाएगी। ताकि सुरक्षा के मद्देनजर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीनेशन करा सकें। इसके लिए सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाँच की सुविधा उपलब्ध रहेगी। 


कोरोना वैक्सीन Registration कैसे करे 👈👈


- जिले के कुल 73294 व्यक्तियों को प्रथम डोज़ एवं 17825  व्यक्तियों को दूसरा डोज़ टीकाकरण हो चुका: 

जिले के कुल 73294 व्यक्तियों को प्रथम डोज़ एवं 17825 व्यक्तियों को दूसरा डोज़ टीकाकरण किया गया है। अब तक कुल 3.96 लाख लोगों की कोरोना जांच हो सकी है। इसमें 5589 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है तो 4797 लोग संक्रमण से जुड़ी चुनौती को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में संक्रमण की दर 1.4 है तो वही रिकवरी दर 85.8 के करीब हैं। संक्रमण के प्रसार की संभावना बनी हुई है। लिहाजा जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट किया है।


-इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर: 

-मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

-शारीरिक दूरी का हमेशा पालन पालन करें।

-साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

-भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

-बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।

-गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।