Breaking News

बिहार में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, एक दिन में मिले 11489 नए संक्रमित

 


बिहार में कोरोना वायरस की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 11,489 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। राज्य में कुल 1 लाख 1 हजार 63 सैंपल की जांच की गई। कल की तुलना में आज दर्ज मामलों में मामूली गिरावट आई है। कल 12,222 नए संक्रमितों की पहचान हुई थी। 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने गुरुवार को बताया कि केंद्र सरकार ने बिहार के लिए 24,604 रेमडिसिवर का आवंटन किया है। इसे प्राप्त करने के लिए बीएमएसआईसीएल के स्तर पर विभिन्न कंपनियों से बातचीत की जा रही है। उन्होंने बताया कि बिहार ने 300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्रतिदिन उपलब्ध कराने की मांग केंद्र से की है।

प्रधान सचिव ने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक की स्थापना और 100 ट्रू नेट मशीन की खरीद का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही 100 से 500 अस्थायी ऑक्सीजन युक्त बेड्स सभी जिलो में तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए बीएमएसआईसीएल को अधिकृत किया गया है। 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से अनुमंडल स्तर पर बनाये जाने वाले क्वारन्टीन सेंटर के संचालन को लेकर निर्देश दिए गए हैं। इस सेंटर पर अधिकतम 4 दिन बाहर से आने वाले रहेंगे, जहां पहले ही दिन उनकी कोरोना जांच की जाएगी। जांच में निगेटिव आने पर उन्हें तत्काल घर भेज दिया जाएगा। जबकि जांच में संक्रमित पाए जाने पर उन्हें आइससोलेशन सेंटर या कोविड केयर सेंटर या डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर पर लक्षण के आधार पर भेजा जाएगा। 

इन क्वारंटीन सेंटर में मास्क, सेनेटाइजेशन और भोजन की भी व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि 1 मई से 18 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों के लिए टीकाकरण को लेकर टीकाकरण सेंटर बढ़ाने सहित अन्य व्यवस्थाओं का आकलन किया जा रहा है। जनगणना के आधार पर राज्य में 18 से 44 वर्ष के करीब 5 करोड़ 57 लाख व्यक्तियों को टीका देने का आकलन किया गया है। टीका की खरीद के लिए भी जल्द निर्णय लिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।