Breaking News

CBSE ने दी छात्रों को सुविधा, 10 वीं व 12वीं के परीक्षार्थी बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

 


CBSE Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। बोर्ड ने इसका विकल्प दिया है। अगर परीक्षार्थी कोरोना से पीड़ित हैं या कोरोना के कारण अपने शहर में नहीं हैं तो प्रायोगिक व सैद्धांतिक परीक्षा का केंद्र बदल सकते हैं। इसके लिए स्कूल में 25 मार्च तक आवेदन करना होगा। स्कूल द्वारा संबंधित छात्र का आवेदन 31 मार्च तक बोर्ड को भेजना होगा।

आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किया जायेगा। अगर छात्र अपने ही शहर में केंद्र बदलना चाहते हैं तो वे आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसका निर्णय बोर्ड द्वारा लिया जायेगा। अगर परीक्षार्थी सैद्धांतिक व प्रायोगिक दोनों परीक्षाओं के केंद्र बदलना चाहते हैं तो अलग-अलग स्कूल में केंद्र दिया जाएगा। दूसरे देश के सीबीएसई परीक्षार्थियों के लिए भी केंद्र बदलने का विकल्प दिया गया है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि कोरोना के कारण परीक्षार्थियों को यह सुविधा दी गई है।

प्रैक्टिकल का अंक अपलोड करने में ट्रांसफर लिखना होगा
जो परीक्षार्थी केंद्र बदल कर परीक्षा देंगे, उनके अंक अपलोड करने के समय स्कूल को ट्रांसफर (टी) लिखना होगा। बोर्ड द्वारा स्कूलों को निर्देश दिया गया है। इसमें परीक्षार्थी का रोल नंबर और नाम लिखना होगा। ज्ञात हो कि प्रायोगिक परीक्षा 11 जून तक ली जायेगी। परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा कहीं से भी दें, लेकिन उन्हें रिजल्ट अपने ही क्षेत्रीय कार्यालय से मिलेगा। वहीं से छात्र का रिजल्ट प्रकाशित किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।