Breaking News

BSEB, Bihar Board Result 2021: बिहार बोर्ड में मैट्रिक की कॉपियों की जांच आज से, इंटर का रिजल्‍ट जल्‍द आने की उम्‍मीद

 


पटना, । Bihar Board 10th Result: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के तत्वावधान में शुक्रवार से मैट्रिक (Bihar Board Matric Result) की कॉपियों की जांच प्रारंभ हो जाएगी। इसके लिए बोर्ड की ओर से तैयारी कर ली गई है। राजधानी पटना में 14 केंद्रों पर कॉपियों की जांच होगी। मूल्यांकन कार्य 24 मार्च तक चलेगा। इस वर्ष राज्य के 1525 केंद्रों पर 16 लाख 84 हजार विद्यार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए थे। इससे पहले इंटर (Bihar Board 12th Result) परीक्षा की कॉपियों की जांच शुरू की जा चुकी है। जल्‍द ही परीक्षा समिति इंटर (BSEB Inter Result) का रिजल्‍ट तैयार करने में जुटेगी।

15 मार्च तक होगी इंटर की कॉपियों की जांच

मैट्रिक के साथ-साथ इंटर की कॉपियों की जांच भी चल रही है। पांच मार्च से शुरू हुई इंटर की कॉपियों की जांच 15 मार्च तक चलेगी। इस वर्ष इंटर परीक्षा में 13.50 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार समय पर परीक्षा लेना और समय पर रिजल्ट देना बिहार बोर्ड की सर्वोच्च प्राथमिकता है। बोर्ड उसी दिशा में काम कर रहा है। 

पहले इंटर, उसके बाद आएगा मैट्रिक का रिजल्‍ट

प्रदेश में इंटर एवं मैट्रिक की परीक्षा होने के बाद सभी परीक्षार्थियों की नजर अब रिजल्ट पर लगी है। बोर्ड काफी जोर-शोर से इंटर का रिजल्ट तैयार करने में लगा है। कॉपियों की जांच पूरी होते ही बोर्ड रिजल्ट के अंतिम चरण की तैयारी में जुट जाएगा। उसके बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। पहले इंटर, उसके बाद मैट्रिक का रिजल्ट जारी होगा।

फरवरी में ली गई थी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा

बिहार बोर्ड ने फरवरी महीने में ही मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं ली थी। इंटर की परीक्षा फरवरी के पहले हफ्ते में जबकि इसके ठीक बाद मैट्रिक की परीक्षा ली गई थी। कोरोना काल में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं सबसे पहले लेकर बिहार बोर्ड ने एक रिकॉर्ड बना दिया है। अब बोर्ड की कोशिश है कि रिजल्‍ट भी सभी परीक्षा बोर्ड से पहले ही जारी कर दिया जाए।

 

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।