Breaking News

Bihar: पॉलिटेक्निक कॉलेजों में लिखित परीक्षा से होगी सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति

 


राज्य के सभी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। इसके लिए विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग ने संवर्ग नियमावली 2021 पर सरकारी की मंजूरी लेकर आदेश जारी कर दिया है। जल्द ही पदों का रोस्टर तैयार कर नियुक्ति के लिए अधियाचना कर्मचारी चयन आयोग को भेजी जाएगी। 

विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। नियुक्ति के लिये न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होगी। मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइब्रेरी सायंस में डिप्लोमा अथवा स्नातक डिग्रीधारी को सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष के लिए योग्य माना जाएगा। सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों की सीधी भर्ती होगी और इन्हें ही प्रथम प्रोन्नति देकर पुस्तकालयाध्यक्ष बनाया जाएगा। द्वितीय प्रोन्नति से ये वरीय पुस्तकालयाध्यक्ष बनेंगे। पूर्व से संविदा पर इस पद पर कार्यरत कर्मियों को नियुक्ति में वेटेज दिया जाएगा। 
44 पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं

राज्य में 44 पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं। सभी कॉलेजों में एक से अधिक सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति का प्रस्ताव है। वर्तमान में पुस्तकालयाध्यक्षों के 34 स्वीकृत पद हैं, सभी रिक्त हैं। सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों के साथ-साथ इंजीनियरिंग कॉलेजों में ड्राफ्टमैन्स और फिजिकल ट्रेनिंग अनुदेशक पद पर नियक्ति के लिए भी नियमावली स्वीकृत कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।