Breaking News

Bihar Drinking Water Crisis: वैशाली जिले में नल-जल योजना का बिजली कनेक्‍शन कटा, चार वार्डों में पेयजल संकट

 


महनार (वैशाली), ।
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्‍ट नल-जल योजना के साथ वैशाली जिले के महनार में हैरान करने वाला वाकया सामने आया है। यहां नल-जल योजना के तहत पाइपलाइन बिछाने से लेकर टंकी बनाने तक का सारा काम पूरा हो चुका है और करीब चार वार्डों के हजारों लोगों को पानी भी सुचारू रूप से मिल रहा था। इस बीच नल-जल योजना की बोरिंग के लिए लिया बिजली कनेक्‍शन ही काट दिया गया। इसके बाद सभी घरों में पानी की सप्‍लाई बंद हो गई है। इससे नाराज लोगों ने सोमवार को पंचायत के मुखिया का घेराव कर नारेबाजी की।

बिजली बिल बकाया रहने के कारण कटा कनेक्‍शन

जानकारी के अनुसार लावापुर महनार पंचायत में नल-जल योजना के तहत वार्ड संख्या 1, 2, 12 एवं 13 में उपयोग में लाए जाने वाले विद्युत कनेक्शन को बिजली विभाग ने बिल बकाया रहने को लेकर काट दिया गया। इसके कारण पानी की सप्लाई बंद हो गई। इसको लेकर उक्त वार्ड के लोगों ने पंचायत के मुखिया सर्वेंद्र कुमार राय का घेराव किया।

 बगल के वार्ड में मुफ्त पानी दिए जाने पर उठाया सवाल

लोगों का कहना था कि एक ही पंचायत में दो तरह का नियम कैसे लागू हो सकता है। इसी पंचायत में वार्ड नंबर 7 से लेकर 11 तक मुफ्त में लोगों को पीने का पानी घर-घर सप्लाई दिया जा रहा है। उस वार्ड में पीएचइडी नल-जल योजना को संचालित कर रहा है, जिसका पूरा खर्च उक्त विभाग को ही पांच साल तक वहन करना है। दूसरी तरफ अन्य वार्डों में जनता को उसी पानी के लिए अलग से पैसा मांगा जा रहा है। पानी का उपयोग करने वाले लोगों द्वारा पैसा नहीं दिए जाने से नल-जल योजना का बिजली कनेक्शन काट दिया गया है। यही हाल वार्ड नंबर 3, 4, 5 व 6 का भी होने वाला है, क्योंकि वहां भी लोग पैसा नहीं जमा कर रहे हैं।

मुख‍िया ने मुख्‍यमंत्री तक बात पहुंचाने का दिया आश्‍वासन

इस बीच आक्रोशित लोगों को मुखिया सर्वेंद्र कुमार राय ने कहा कि वे इस समस्या को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। साथ ही लोगों को आश्वासन दिया कि उन लोगों के समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे भी उन लोगों के साथ आंदोलन करेंगे। इसके बाद आक्रोशित लोग शांत हुए। घेराव करने वालों में जोगेश्वर पंडित, शिवचंद्र राय, राकेश कुमार, सुनीता देवी, रेशमा देवी, रघुनाथ राय, मंटू कुमार, दीपक कुमार, ङ्क्षसटू कुमार आदि लोग सहित दर्जनों लोग शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।