Breaking News

ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पड़ेगी भारी, 22 से आरा में चलाया जाएगा चेकिंग अभियान

 


ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले अब सावधान हो जाएं। नियम तोड़ना अब भारी पड़ेगा। इसके अनुपालन को ले 22 मार्च से जिले भर में सघन वाहन चेकिंग अभियान शुरू किया जाएगा। ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों से जुर्माने की वसूली की जाएगी। वाहनों को अनियंत्रित तरीके से चलाने व मोटर वाहन अधिनियम की शर्तों का पालन नहीं करने के कारण हो रहीं दुर्घटनाओं व मौत के मद्देनजर उक्त फैसला लिया गया। 

इसके लिए जिले में पूर्व से ही सड़क सुरक्षा के संबंध में कार्यशाला का आयोजन कर, नुक्कड़ नाटक व फ्लैग मार्च आदि कार्य कर लोगों को दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने, चारपहिया वाहनों में सीट बेल्ट पहनकर ही गाड़ी चलाने, बिना लाइसेंस के वाहन नहीं चलाने आदि के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। अब लोगों की सुरक्षा व मोटर वाहन अधिनियम का सख्ती से पालन कराने के लिए पूरे जिले में चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।

जांच के लिए धावा दल का किया गया गठन
जगह-जगह चौक-चैराहों पर धावा दल का गठन कर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। सभी थानाध्यक्ष, मोटरयान निरीक्षक, यातायात प्रभारी, एसडीपीओ, एसडीओ व जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि सघन वाहन चेकिंग अभियान योजनाबद्ध तरीके से चलाना सुनिश्चित करेंगे। पकड़े जाने पर निर्धारित जुर्माने की राशि वसूल करेंगे।

क्या होगा जुर्माना
बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अनधिकृत वाहन चलाने पर- 5000 हजार रुपये
तेज वाहन चलाने पर- 5000 रुपये
शराब पीकर वाहन चलाने पर- 5000 रुपये
बिना प्रदूषण बनाये वाहन चलाने पर- 5000 रुपये
बिना सील बेल्ट के गाड़ी चलाने या बैठने पर- 1000 रुपये
दो पहिया वाहन पर दो से अधिक सवारी पर-1000 रुपये
बिना हेलमेट बाइक चलाने या बैठाने पर- 1000 रुपये  
निषिद्ध क्षेत्रों में वाहन चलाने पर- 1000 रुपये

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।