Breaking News

उपेंद्र कुशवाहा, अशोक चौधरी समेत 12 नेता बनेंगे राज्यपाल के कोटे से बिहार विधान परिषद के सदस्य


राज्यपाल कोटे से भरी जाने वाली 12 सीटों के लिए नामों की सूची बुधवार को जारी कर दी गई। रालोसपा का जेडीयू में विलय करा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनने वाले उपेंद्र कुशवाहा विधान परिषद के सदस्य होंगे। कयास लगाया जा रहा था कि उपेंद्र कुशवाहा की पत्नी एमएलसी बनेंगी लेकिन बुधवार को जेडीयू ने राजभवन कोटे में आधा हिस्सा लेते हुए अपने छह एमएलसी का नाम दिया। इस लिस्ट में उपेंद्र कुशवाहा का भी नाम था। इसके अलावा सूची में मंत्री अशोक चौधरी, संजय सिंह, संजय गांधी, ललन सर्राफ और रामवचन राय का नाम भी शामिल है।

राज्यपाल के कोटे से नामांकन के लिए चुने गए नेताओं में दो मंत्री अशोक चौधरी और जनक राम शामिल हैं, जो किसी भी सदन के सदस्य नहीं थे। बीजेपी और जेडी-यू दोनों ने छह-छह सीटें साझा की हैं। बजट सत्र से पहले नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल में बहुत विलंब के बाद सभी की निगाहें राज्यपाल कोटे से विधान परिषद की 12 सीटों के मनोनयन पर थी, जो मई 2020 से खाली थी। 

इससे पहले मंगलवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी किसी सदन का सदस्य बने बगैर नौ महीने तक मंत्री पद जारी रखने का मुद्दा उठाया था। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं।

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में अंतिम चरण की वोटिंग से पहले नीतीश सरकार के दो मंत्री अशोक चौधरी और नीरज कुमार की कुर्सी छीन गई थी। संवैधानिक बाध्‍यता के चलते इन दोनों सदस्यों का मंत्री पद खत्म किया गया है। ये दोनों बिहार विधान परिषद के सदस्‍य रहे। दोनों की सदस्‍यता छह मई 2020 को खत्‍म हो गई है। संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक विधानमंडल के किसी सदन का सदस्‍य रहे बगैर कोई छह महीने से ज्‍यादा मंत्री पद पर नहीं रह सकता।हालांकि,अशोक चौधरी फिर से नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल हो गए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन और भाजपा के पूर्व सांसद जनक राम भी कैबिनेट में हैं। जनक राम किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं और उन्हें उच्च सदन में नामित होने की आवश्यकता है। शाहनवाज हुसैन पहले ही विधान परिषद के लिए चुन लिए गए थे। मुकेश सहनी भी इसी माह जनवरी में विधान परिषद के लिए निर्वाचित हुए थे। भाजपा के विनोद नारायण के विधानसभा सदस्य चुने जाने के बाद ये सीट खाली हुई थी। 

इनका हुआ है MLC के लिए मनोनयन
अशोक चौधरी, जनक राम, उपेंद्र कुशवाहा, प्रोफेसर राम वचन राय,  संजय कुमार सिंह, ललन कुमार सर्राफ, राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, संजय सिंह, देवेश कुमार, डॉक्टर प्रमोद कुमार, घनश्याम ठाकुर और निवेदिता सिंह।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।