Breaking News

बिहार में सरस्वती पूजा पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, अर्द्धसैनिक बल होंगे तैनात, जिलों को मिलेगी रिजर्व फोर्स

 


सरस्वती पूजा पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस मुख्यालय सुरक्षा इंतजामों में जुट गया है। अर्द्धसैनिक बलों के साथ ही जिलों में पुलिस की रिजर्व फोर्स की भी प्रतिनियुक्त की जाएगी। पुलिस मुख्यालय में इसको लेकर एक बैठक भी हो चुकी है। बिहार सरकार के जरिए केन्द्र से 3 कंपनी अर्द्धसैनिक बल की मांग की है।

बिहार पुलिस ने तीन कंपनी अर्द्धसैनिक बल की मांग की है। इसमें रैफ की भी कंपनी शामिल होगी। बिहार के मुजफ्फरपुर में फिलहाल एक कंपनी रैफ है। इसके अतिरिक्त यदि रैफ मिलती है तो वह जमशेदपुर से बिहार आएगी। संभावना है कि बिहार को दो कंपनी रैफ और एक कंपनी कोई और अर्द्धसैनिक बल मुहैया कराया जा सकता है। इन बलों को पटना के अलावा भागलपुर, दरभंगा और सीतामढ़ी में से किसी दो जिलों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा। वैसे जरूरत के मुताबिक इन्हें बिहार के किसी भी हिस्से में भेजने की व्यवस्था होगी।

सरस्वती पूजा के लिए अर्द्धसैनिक बलों की प्रतिनियुक्ति 5 दिनों के लिए होगी। यह 15 से 19 फरवरी तक के लिए होगा। पुलिस मुख्यालय ने इन्हीं पांच दिनों के लिए अर्द्धसैनिक बल की मांग की है। इसी अवधि के लिए बिहार पुलिस की रिजर्व फोर्स को भी जिलों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा। बड़े पुलिस अधिकारियों के पास बलों की कई कंपनी रिजर्व के तौर पर रहती है। विधि-व्यवस्था की समस्या होने या अतिरिक्त बलों की जरूरत पड़ने पर इन्हें भी जिलों में भेजा जाता है। इसके अलावा बीएमपी का भी इस्तेमाल जिलों में प्रतिनियुक्ति के लिए किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।