Breaking News

Good News मुंगेर-भागलपुर फोरलेन सड़क को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, दो चरणों में होगा निर्माण

 


बिहार के मुंगेर से भागलपुर के बीच बनने वाली सड़क को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। 1869.27 करोड़ की लागत से दो पैकेज में इस सड़क का निर्माण होगा। 57 किलोमीटर लंबी यह सड़क चार लेन की होगी। अभी इस सड़क की निविदा का काम अंतिम चरण में है।

पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि 918.38 करोड़ की लागत से प्रथम पैकेज में मुंगेर से खरिया गांव के जंक्शन तक लगभग 25 किमी 4 लेन पथ का निर्माण किया जाएगा। वित्तीय बीड खुलने के बाद निविदा निबटारे की प्रक्रिया चल रही है। पैकेज दो का काम बाद में होगा। जबकि पैकेज तीन में भागलपुर बाईपास की शुरुआत से रसूलपुर तक 32 किलोमीटर लंबी सड़क बनेगी, जिस पर 950.89 करोड़ की लागत आएगी। इसमें भी निविदा के निबटारे की कारवाई जारी है। कार्य आवंटन के बाद काम पूरा करने की अवधि दो वर्ष निर्धारित की गई है। निर्माण के बाद अगले 15 वर्षों तक सड़क के रख-रखाव का काम संबंधित संवेदक करेंगे।

एनएचएआई ने राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 80 के नए हरित क्षेत्र मार्गरेखन पर 4 लेन सड़क निर्माण के लिए 4 पैकेज में निविदा आमंत्रित की थी।  पूर्वी बिहार और झारखंड के संथाल परगना इलाके के लिए अति महत्वपूर्ण इस परियोजना के संबंध में सरकार का प्रयास है कि गंगा नदी के दक्षिण बक्सर से पटना-मोकामा-मुंगेर-भागलपुर के रास्ते झारखंड सीमा तक 4 लेन सड़क बने। इस लक्ष्य की प्रगति में अब मात्र मोकामा-मुंगेर सेक्शन बाकी रह गया है। गौरतलब है कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से राज्य सरकार के अनुरोध पर एनएच 80 के वर्तमान मार्ग रेखांकन पर 980 करोड़ की लागत से 2 लेन पेब्ड सोल्डर सड़क निर्माण की पूर्व में ही सैद्धांतिक स्वीकृति दी जा चुकी है। इसके आलोक में पथ निर्माण विभाग ने विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार कर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को समर्पित कर दिया है।  

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।