Breaking News

BSEB Class 10 Exam 2021: कल से शुरू होगी बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा, छात्रों को जूता-मोजा पहनकर आने की अनुमति, देखें अहम दिशा-निर्देश




BSEB Bihar Board Class 10 Exam 2021: बिहार बोर्ड की मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 बुधवार से शुरू होगी। परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी। पहले दिन बुधवार को विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है।


परीक्षार्थियों को दस मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा। इसके बाद परीक्षा केंद्र का मुख्य द्वार बंद कर दिया जाएगा। परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम होने या छूट जाने पर आधार नंबर, पैन कार्ड, वोटर आईकार्ड आदि से प्रवेश मिलेगा। पहली बार मैट्रिक परीक्षा में हर विषय में सौ फीसदी अतिरिक्त विकल्प दिए जाएंगे। हर प्रश्न का एक अतिरिक्त विकल्प रहेगा। इससे उत्तर देने में परीक्षार्थियों को सुविधा होगी।


परीक्षा में कुल 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें आठ लाख 37 हजार 803 छात्राएं और आठ लाख 46 हजार 663 छात्र हैं। बोर्ड की मानें तो कुल परीक्षार्थियों के आधे पहली पाली में और आधे परीक्षार्थी दूसरी पाली में परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण दो पाली में परीक्षा ली जा रही है। प्रथम पाली सुबह 9.30 बजे से और दूसरी पाली 1.45 पर शुरू होगी। प्रथम पाली वाले परीक्षार्थी को अंतिम प्रवेश 9.20 बजे तक मिलेगा। दूसरी पाली के परीक्षार्थी 1.35 बजे तक ही प्रवेश कर पाएंगे। इसके बाद केंद्र पर पहुंचने वाले छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।


उत्तर पुस्तिका पर रहेगी परीक्षार्थी की तस्वीर

परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र पर जो फोटो है, उसकी स्कैन फोटो ओएमआर उत्तर पत्रक और उत्तर पुस्तिका पर रहेगी। इससे परीक्षार्थी का मिलान ओएमआर उत्तर पत्रक और उत्तर पुस्तिका से की जाएगी। ऐसे में फर्जी छात्रों को पकड़ना बहुत आसान हो जाएगा। बोर्ड द्वारा किये गये इस इंतजाम से फर्जी छात्रों में कमी आएगी। परीक्षार्थी की सुविधा के लिए सभी विषयों में भी सभी ओएमआर उत्तर पत्रक और उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी सारे विवरण प्री-प्रिंटेड रहेंगे। इसमें परीक्षार्थी का नाम, रौल नंबर, रौल कोड, विषय कोड आदि शामिल है।


कंट्रोल रूम हो गया शुरू

मैट्रिक परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा कंट्रोल रूम मंगलवार से शुरू किया गया है। कंट्रोल रूम 24 फरवरी तक चलेगा। इस अवधि में किसी तरह की दिक्कतें होने पर 0612-2230009 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।


परीक्षार्थी के लिए निर्देश :

- प्रवेश पत्र के साथ केंद्र पर प्रवेश मिलेगा।

- काला व नीले पेन का इस्तेमाल उत्तर देने में करें।

- ओएमआर उत्तर पत्रक भी काले और नीले कलम से भरें।

- जूता-मोजा पहन कर परीक्षा देने जा सकते हैं।

- किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर केंद्र पर नहीं जाएं।

- मुंह पर मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा।

- परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे में वस्तुनिष्ठ प्रश्न का उत्तर देकर वापस कर देना है।


केंद्राधीक्षकों के लिए निर्देश :

- परीक्षार्थी प्रवेश के समय सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।

- प्रवेश के समय परीक्षार्थी की पूरी जांच होगी।

- छात्राओं की जांच महिला पुलिस करेगी।

- एक बेंच-डेस्क के बीच में दो-तीन फीट की दूरी रखनी है।

- परीक्षा केंद्र के बाहर दो सौ मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी।


वीक्षकों के लिए निर्देश

- हर कक्षा में कम से कम दो वीक्षक रहेंगे।

- 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक रहेंगे। परीक्षार्थी की जांच के बाद वीक्षक को घोषणा पत्र भरना होगा।

- दस प्रश्न पत्र का सेट रहेगा। छात्रों के बीच प्रश्न ऐसे वितरित किया जाए कि इससे अलग-बगल बैठे छात्रों को एक ही सेट का प्रश्न पत्र नहीं मिले।

- परीक्षा के दौरान मोबाइल बंद रखना है।


बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कदाचार मुक्त मैट्रिक परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। सारे केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी। हर केंद्र पर वीडियोग्राफी का इंतजाम है। सामूहिक कदाचार होने पर संबंधित केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।