Breaking News

छपरा- कोरोना वायरस टेस्टिंग,डिस्चार्ज और डेथ के आंकड़ों को पोर्टल पर एंट्री करने का निर्देश




बिहार कोविड-19 पर 3 दिनों के अंदर करना है अपलोड

विशेष अभियान चलाकर किया जायेगा डाटा अपलोडिंग

कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करें


छपरा/19, फ़रवरी। जिले में कोरोना संक्रमण  की  रफ्तार जिले  धीमी  हुयी  है, जिससे  पॉजिटिव मरीजों की संख्या में  लगातार कमी आ रही है।  साथ ही लक्ष्य के अनुरूप कोविड-19 का टेस्ट भी किया जा रहा है। कोरोनावायरस संक्रमण से संबंधित मामलों के डिस्चार्ज डेथ एवं टेस्टिंग डाटा को  कोविड बिहार पोर्टल पर अपलोड करने को लेकर कार्य तेजी से किया जा रहा है । इसी कड़ी में राज्य स्वास्थ्य समिति के विशेष सचिव सह कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र लिखकर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नियमित रूप से दिए गए निर्देशों का पालन किया जाए. साथ ही कोविड-19 से संबंधित विभिन्न आंकड़ों तथा टेस्टिंग डाटा डिस्चार्ज और डेथ आदि की प्रविष्टि बिना विलंब बिहार कोविड-19 अपलोड किया जाए। बैकलॉग आंकड़ों की प्रविष्टि अभियान चलाकर करना सुनिश्चित करें। आगामी 3 दिनों तक डाटा एंट्री  करने के भी निर्देश दिए गए हैं.  



अभियान चलाकर अपलोड होगा डाटा:


सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने कहा  इस संबंध में सभी प्रखंडों के संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कोरोनावायरस से संबंधित आंकड़ों को पोर्टल पर अपलोड करने के लिए 3 दिनों तक विशेष अभियान चलाया जाएगा और इसे ससमय अपलोड करना सुनिश्चित किया जाएगा।


कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करें:


 डॉ. झा  ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। कोविन पोर्टल पर रजिस्टर्ड लाभार्थियों को वैक्सीन देना है। इसके लिए आधार कार्ड आवश्यक है। कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों व दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण किया जा रहा है। प्रथम चरण का टीका ले चुके स्वास्थ्य कर्मियों को अब दूसरा डोज भी दिया जा रहा है। जिनका 28 दिन पूरा हो गया है उन्हें दूसरे डोज का टीका दिया जा रहा है। सिविल सर्जन  ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन का दोनों डोज लेना जरूरी है। तभी यह टीकाकरण अभियान सफल हो पायेगा।


संक्रमण के मामले में आ रही है कमी:


सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया  जिले में कोविड-19 के संक्रमण के मामले में काफी कमी आई है। पॉजिटिव मरीजों की संख्या बेहद ही कम है। प्रतिदिन 5000  से अधिक लोगों की  कोरोना  जांच की जा रही है। जिसमें से किसी दिन एक या किसी किसी दिन एक भी संक्रमण के मामले नहीं मिल रहे हैं। यह जिले के लिए काफी सकारात्मक संदेश है। फिलहाल संस्थागत आइसोलेशन में एक भी करो ना से संक्रमित मरीज भर्ती नहीं है। जिले का रिकवरी दर भी 99% से अधिक है।



इन नियमों का पालन करना जरूरी:


मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें

भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें

अनावश्यक यात्रा से बचें

बाहरी खाना खाने से परहेज करें

साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं

यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करें

गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।