Breaking News

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ रफत हुसैन ने उत्साह से लिया टीका का दूसरा डोज

 



पहले डोज के बाद दूसरा डोज भी जरूरी  

- जिले के 05 टीकाकरण सत्र स्थलों पर स्वास्थ्यकर्मियों को दिया गया कोरोना टीका का दूसरा डोज

- टीकाकरण के दूसरे डोज लेने में भी दिख रहा स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह


किशनगंज, 18 फरवरी |

कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह चरम पर था। इसके अलावा कुछ फ्रंटलाइन वर्कर्स के मन में जो संदेह था वह पहले डोज के बाद समाप्त हो चुका था। अब वह फिर से अपनी बारी का बेसब्री से इंतजार करते दिख रहे हैं। जिले में कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज की प्रक्रिया 6 फरवरी शुरू हो चुकी है| इसी क्रम में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ रफत हुसैन ने भी गुरुवार को सदर अस्पताल में उत्साह से दूसरे डोज का टीका लिया| उन्होंने बताया कि अब मैं पूरी तरह से सुरक्षित हूँ लेकिन मास्क, सामाजिक दूरी और भीड़-भाड़ वाले आयोजनों से परहेज करता रहूँगा। आगे कहा कि इतनी अल्प अवधि में देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना विषाणु पर नियंत्रण हेतु टीके की शोध करते हुए स्थायी रूप से इलाज निकाला है | यह सराहनीय और उनके अथक प्रयासों को दर्शाता है। डॉ रफत हुसैन दूसरे डोज लेने के बाद काफी उत्साहित दिख रहे थे। अब मन का विश्वास उनके चेहरे से स्पष्ट देखा जा सकता था, जो कोरोना के खिलाफ शरीर में प्रतिरोध क्षमता बनने को लेकर था। उन्होंने कहा कि मैंने स्वास्थ्यकर्मियों की मेहनत को काफी करीब से देखा था। अब मुझे सिर्फ 15 दिन का इंतजार है जब मेरे शरीर में कोरोना के प्रति प्रतिरोध क्षमता का विकास होगा। मैंने अपने कार्यालय में भी टीकाकरण के अनुभव को साझा किया और सभी स्वास्थ्य कर्मियों से अनुरोध है कि दूसरा डोज अवश्य लें ,यह सुरक्षित है । 


निर्भीक होकर कराएं टीकाकरण:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रफत हुसैन ने टीका  लेने की बाद बताया कि वैक्सीन को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम नहीं पालें एवं अफवाहों से दूर रहें। क्योंकि, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, निर्भीक होकर सभी लोग वैक्सीनेशन कराएं। वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मापदंडों का ख्याल रखा जा रहा है। ताकि, लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर सुरक्षा के मद्देनजर भी पुख्ता इंतजाम हैं | कोविड-19 के गाइडलाइन का हर हाल में पालन सुनिश्चित रूप से कराया जा रहा है । कोरोना से बचने के लिए जिन नियमों का पालन हम अभी कर रहे हैं, (जैसे- मास्क पहनना, छह फीट की सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना और हाथ धोना), वैक्सीन लगने के बाद भी उन नियमों का पालन करते रहना जरूरी है। तभी वायरस से आप बचे रह सकते हैं|

दूसरे डोज के 15 दिन बाद ही बनेगी  इम्युनिटी 

डॉ रफत हुसैन कहते हैं कि लोगों के बीच एक भ्रम यह भी था कि एक डोज टीका लेने के बाद ही वह कोविड से बचाव कर सकेंगे । यह बिल्कुल गलत सोच  थी। दूसरे डोज पड़ने के 15 दिन बाद ही कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। तब तक हमें और आपको भी कोरोना के अनुरुप व्यवहार का पालन करना चाहिए। 

जिले के 05 टीकाकरण सत्र स्थलों पर स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया कोरोना टीका का दूसरा डोज


 जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि  जिला के 05 चयनित टीकाकरण सत्र स्थलों पर स्वास्थ्य कर्मियों को सप्ताह के दो दिन सोमवार व गुरुवार को दूसरा डोज दिया जा रहा है । सदर अस्पताल ,किशनगंज ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ठाकुरगंज,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बहादुरगंज,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोठिया ,माता गुजरी मेडिकल कॉलेज , किशनगंज में यह अभियान चलाया गया। दूसरा डोज गत माह 16 व 18 जनवरी को पहला डोज़ लेने वाले लाभार्थी को ही दिया गया । वहीं सप्ताह के चार दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को संबंधित सत्र स्थलों पर फ्रंटलाइन वर्करों का वैक्सीनेशन अभियान जारी रहेगा।  


आधार कार्ड लेकर सत्र स्थलों पर जाएँ -

डीआईओ डॉ हुसैन ने कहा स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए सत्र स्टालों पर  आधार कार्ड साथ लाना जरूरी है। विभाग की ओर से यह निर्देश दिया गया है कि आधार कार्ड देखने के बाद टीकाकरण किया जाए। उन्होंने बताया संक्रमण के इस दौर में जिंदगी की रक्षा के लिए टीकाकरण कराना बहुत आवश्यक है। इससे हम खुद व आसपास के लोगों  को वायरस से सुरक्षित कर सकते हैं। 


 वैक्सीनेशन का बढ़ रहा आंकड़ा

सिविल सर्जन डॉ.  श्री नंदन ने बताया वैक्सीनेशन  अभियान  को लेकर लोगों में जागरूकता आई है। लगातार  वैक्सीनेशन के आंकड़ा में बढ़ोतरी हो रही है। टीका लेने के बाद किसी प्रकार की शारीरिक समस्या नहीं हो रही  है। इस कारण लोगों को किसी  प्रकार की भ्रांतियों से दूर रहकर टीकाकरण अभियान में भागीदारी करनी  चाहिए। इस प्रकार हम विभाग के दिए गए लक्ष्य के आधार पर टीकाकरण को पूरा कर सकते हैं।


- टीकाकरण के साथ साथ इन मानकों का भी रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर -

- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।

- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।