Breaking News

Bihar Board 10th Exam 2021: बेतिया में सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र लीक, 8 मार्च को दोबारा होगी परीक्षा

 



BSEB Bihar Board 10th Exam 2021: मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन शुक्रवार को पहली पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का पर्चा लीक हो गया। सुबह आठ बजे से ही यूट्युब चैनल और वाट्सएप ग्रुप पर परीक्षा का प्रश्नपत्र वायरल हो गया। परीक्षा केंद्र पहुंचे परीक्षार्थी एक-दूसरे के मोबाइल से परीक्षा के प्रश्नपत्र देखते और उसके उतर पर चर्चा करते दिखे। लेकिन इस दौरान कई छात्रों का कहना था कि ऐसे प्रश्न प्रत्येक दिन वायरल हो रहा हैं, हो सकता है कि ये सवाल परीक्षा में न आए। लेकिन परीक्षा हॉल में जब छात्र पहुंचे वायरल प्रश्नपत्र ही देखा। परीक्षार्थियों ने बताया कि वायरल प्रश्नपत्र ही परीक्षा में आया था। वहीं वायरल प्रश्नपत्र से मिलाने करने पर सामाजिक विज्ञान में पूछे गए सभी विषयों मसलन राजनीति शास्त्र, आपदा प्रबंधन, भूगोल, अर्थशास्त्र आदि विषयों के प्रश्न वायरल प्रश्नपत्र से मैच हुए।

8 मार्च को दोबारा होगी परीक्षा
बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को आयोजित मैट्रिक परीक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय की प्रथम पाली की परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब यह परीक्षा दोबारा आठ मार्च को आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। उन्होंने बताया कि सामाजिक विज्ञान के प्रथम पाली में आठ लाख 46 हजार 504 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। अब इनकी परीक्षा आठ मार्च को दोबारा ली जाएगी।

इधर, इस बारे में माध्यमिक शिक्षा के डीपीओ राजन कुमार ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं आया है। प्रश्नपत्र वायरल होना जांच का विषय है। प्रश्नपत्र कहां से लीक हुआ इसकी जांच की जाएगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी विनोद कुमार विमल ने बताया कि सोशल मीडिया और यूट्यूब पर प्रश्न पत्र लीक होने का मामला साइबर क्राइम से जुड़ा हुआ है। परीक्षा कदाचार मुक्त हुई है। परीक्षा में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा दोनों पालियों में हुई। दोनों पालियों को मिलाकर कुल 52041 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी, जिसमें से 51280 परीक्षार्थी परीक्षा में उपस्थित रहे।

बेतिया के एसडीएम विद्यानाथ पासवान ने बताया कि वायरल प्रश्न प्रत्र दूसरे जिले के सोशल मीडिया द्वारा इस जिले में पहंुचा लगता है। यहां पर परीक्षा के दौरान पूरी सख्ती का पालन किया जा रहा है। प्रश्न पत्र लीक होने की जांच की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।