Breaking News

मास्क : कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए बहुत है खास




- नहीं खत्म हुआ है कोरोना संक्रमण का प्रभाव, सतर्क रहना जरूरी

- अन्य बचाव साधनों का भी करें नियमित इस्तेमाल

- सामाजिक दूरी का रखें ध्यान


पूर्णिया, 24 फरवरी।


कोरोना वायरस से निपटने के लिए हम पूरी तरह सक्षम हो गए हैं। हमारे देश में इसके लिए वैक्सीन बना ली गयी है और सरकार द्वारा सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में वैक्सीनेशन प्रक्रिया चलाई जा रही है| प्रथम चरण में सभी सरकारी व निजी स्वास्थ्य कर्मियों को जबकि दूसरे चरण में सभी फ्रंटलाइन कर्मियों को कोविड-19 बचाव का टीका लगाया जा रहा है। लेकिन अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। अभी भी विभिन्न क्षेत्रों में इसका  प्रभाव देखा जा रहा है जो अन्य लोगों के लिए भी चिंता का विषय है। सभी लोगों को अभी भी इससे बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए। इससे लोग न केवल स्वयं का बल्कि अपने परिवार को भी संक्रमण की चपेट में आने से सुरक्षित रख सकते हैं। 


संक्रमण से बचाव के लिए अभी भी मास्क बहुत जरूरी :

सभी स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों के अथक प्रयास से हमलोग कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने में सफल हो सके हैं, लेकिन अभी यह पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। अभी भी विभिन्न क्षेत्रों में संक्रमण के प्रभाव को देखा जा रहा है। इससे बचे रहने के लिए लोगों को बचाव साधनों का पूरी तरह से प्रयोग जरूरी है। संक्रमण से बचाव के लिए सबसे आसान व सुलभ साधनों में मास्क सबसे महत्वपूर्ण है। कोरोना वायरस मुँह व नाक द्वारा प्रवेश कर आसानी से लोगों को संक्रमित कर सकता है। इससे बचने के लिए सभी को नियमित रूप से मास्क का उपयोग करना चाहिए। मास्क को सही तरीके से मुँह और नाक दोनों को ढकना चाहिए ताकि लोग संक्रमित होने से बचे रह सकें।


अन्य बचाव साधनों का भी करें नियमित इस्तेमाल :


संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को मास्क के अलावा ग्लब्स व सैनिटाइजर का भी नियमित इस्तेमाल करना चाहिए। यह व्यक्ति को संक्रमण से दूर रखने  के साथ ही अन्य कीटाणुओं के संपर्क को नष्ट करने में सहायक होता है। घर से बाहर निकलने पर लोगों को 2 गज की सामाजिक दूरी का भी पालन करना चाहिए। यह आपको अन्य अनजान संक्रमित व्यक्ति से बचे रहने के लिए जरुरी है। 


प्रशासन द्वारा लोगों को किया जाएगा जागरूक :


कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्य सचिव, बिहार द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला प्रशासन को इसके लिए सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने जिला प्रशासन को एक सप्ताह तक माइकिंग द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर नियमित बचाव साधनों यथा मास्क का उपयोग, 2 गज की सामाजिक दूरी, सैनिटाइजर का इस्तेमाल आदि के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया है। बाजारों में भीड़ कम करने, विद्यालयों पर विशेष व्यवस्था रखने का भी मुख्य सचिव ने निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही उन्होंने जिले के उन सभी क्षेत्रों जहां कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पुष्टि हुई है वहां कॉन्टेन्टमेंट जोन बनाने का भी निर्देश दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।