Breaking News

जिले के 05 टीकाकरण सत्र स्थलों पर स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया कोरोना टीका का दूसरा डोज

 


-सोमवार व गुरुवार को चलाया जायेगा अभियान

- मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को फ्रंटलाइन वर्करों का होगा वैक्सीनेशन

-बगैर आधार कार्ड के नहीं दिया जायेगा डोज


किशनगंज, 15 फरवरी|

जिला के 05  चयनित टीकाकरण  सत्र स्थलों पर स्वास्थ्य कर्मियों को सप्ताह के दो दिन सोमवार व गुरुवार को दूसरा डोज दिया जाएगा । सदर अस्पताल ,किशनगंज ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ठाकुरगंज,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बहादुरगंज,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोठिया ,माता गुजरी मेडिकल कॉलेज , किशनगंज में यह अभियान चलाया गया। दूसरा डोज गत माह 16 व 18 जनवरी को पहला डोज़ लेने वाले लाभार्थी को ही दिया गया । टीका केन्द्रों पर संबंधित लोगों को आधार कार्ड लाना अनिवार्य कर दिया गया है| वहां किसी प्रकार की समस्या होने पर मौजूद टीम से संपर्क किया जा सकता है। बगैर आधार कार्ड के दूसरा डोज लेने के लिये संबंधित कर्मियों को सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन या डीआईओ डॉ रफत हुसैन से संपर्क करना होगा। उनकी  अनुमति मिलने के बाद ही उन्हें वैक्सीन दी जा सकती है। वहीं सप्ताह के चार दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को संबंधित सत्र स्थलों पर फ्रंटलाइन वर्करों का वैक्सीनेशन अभियान जारी रहेगा।  



आधार कार्ड लेकर सत्र स्थलों पर जाएँ -

डीआईओ डॉ रफत हुसैन ने कहा स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए सत्र स्टालों पर  आधार कार्ड साथ लाना जरूरी है। विभाग की ओर से यह निर्देश दिया गया है कि आधार कार्ड देखने के बाद टीकाकरण किया जाए। उन्होंने बताया संक्रमण के इस दौर में जिंदगी की रक्षा के लिए टीकाकरण कराना बहुत आवश्यक है। इससे हम खुद व आसपास के लोगों  को वायरस से सुरक्षित कर सकते हैं। 


 वैक्सीनेशन का बढ़ रहा आंकड़ा

सिविल सर्जन डॉ. डॉ श्री नंदन ने बताया वैक्सीनेशन  अभियान  को लेकर लोगों में जागरूकता आई है। लगातार  वैक्सीनेशन के आंकड़ा में बढ़ोतरी हो रही है। टीका लेने के बाद किसी प्रकार की शारीरिक समस्या नहीं हो रही  है। इस कारण लोगों को किसी  प्रकार की भ्रांतियों से दूर रहकर टीकाकरण अभियान में भागीदारी करनी  चाहिए। इस प्रकार हम विभाग के दिए गए लक्ष्य के आधार पर टीकाकरण को पूरा कर सकते हैं।


जिले में कुल प्रथम चरण के प्रथम टिका में 7112 लक्ष्य के विरुद्ध में 2198 फ्रंटलाइन वर्करों एवं कुल 8134 लक्ष्य के विरुद्ध 6610 स्वास्थ्यकर्मियों  का टीकाकरण कार्य पूर्ण


 


 


जिले में स्वास्थ्यकर्मियों  का टीकाकरण कार्य कई सत्र स्थलों पर चल रहा है | सदर अस्पताल किशनगंज में 1097 के लक्ष्य के विरुद्ध 714 , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ठाकुरगंज में 955 के लक्ष्य के विरुद्ध 855, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बहादुरगंज में 730  के लक्ष्य के विरुद्ध 651, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोठिया में 1008 के लक्ष्य के विरुद्ध 837, माता गुजरी मेडिकल कॉलेज ,किशनगंज में 1850  लक्ष्य के विरुद्ध 1372, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टेढ़ागाछ में 486 के लक्ष्य के विरुद्ध 427, सामुदायिक अस्पताल दिघलबैंक में 621 के लक्ष्य के विरुद्ध 566, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किशनगंज में 446 लक्ष्य के विरुद्ध 431, सामुदायिक अस्पताल कोचाधामन में 941 लक्ष्य के विरुद्ध 762 लोगों ने टीका लिया है| वही फ्रंटलाइन वर्करों का  टीकाकरण कार्य भी कई सत्र स्थलों पर हो रहा है | 12 बटालियन एस एस बी किशनगंज में 887 के लक्ष्य के विरुद्ध 603 , 12 बटालियन एस एस बी ठाकुरगंज 1111 के लक्ष्य के विरुद्ध 302,  बी एस एफ में 3284 के लक्ष्य के विरुद्ध 1098 , पंचायती राज विभाग एवं राजशा विभाग में 637 के लक्ष्य के विरुद्ध 176 , नगर परिषद् किशनगंज में 183  के लक्ष्य के विरुद्ध 57 , नगर पंचायत बहादुरगंज में 32  के लक्ष्य के विरुद्ध 32  , नगर पंचायत ठाकुरगंज में 42  के लक्ष्य के विरुद्ध 20 , पुलिस  विभाग में 869 के लक्ष्य के विरुद्ध 455 लोगों ने टीका लिया है|  जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर प्रतिदिन कम से कम 100 टीका लगाना है। इसके लिए टीकाकरण केंद्र में वेटिंग रूम, रजिस्ट्रेशन रूम, वैक्सिनेशन रूम व ऑब्ज़र्वेशन रूम भी बनाया गया है। टीकाकरण के बाद सभी को आधे घंटे के लिए ऑब्ज़र्वेशन रूम में रखा जा रहा है  ताकि कोई परेशानी हो तो इसका उपचार स्थानीय स्तर पर जल्द से जल्द किया जा सके।


- इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर -

- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।

- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।