Breaking News

बिहार में छठी से आठवीं तक के स्कूल 8 फरवरी से खुलेंगे, क्लास आएंगे 50 प्रतिशत बच्चे

 


कक्षा छह से आठ तक के बच्चे आठ फरवरी से स्कूल आएंगे। बिहार सरकार कुछ शर्तों के साथ छठी से आठवी तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है। एक दिन में कक्षा के 50 प्रतिशत बच्चे ही स्कूल आएंगे। शेष 50 प्रतिशत बच्चे दूसरे दिन आएंगे। पर, अब सभी शिक्षक प्रतिदिन स्कूल आएंगे। पूर्व में 50 प्रतिशत शिक्षकों को ही स्कूल आने की अनुमति थी। बच्चे अपने अभिभावक की लिखित सहमति लेकर स्कूल आएंगे।

मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह निर्णय लिया गया। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बैठक के बाद कहा कि चार जनवरी से कुछ शर्तों के साथ नौवीं से 12 वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं। उन सभी शर्तों को मानते हुए अब कक्षा छह से आठ तक के स्कूल भी आठ फरवरी से खुलेंगे। कक्षा छह से आठ तक के सरकारी स्कूलों में भी सभी बच्चों को दो-दो मास्क दिए जाएंगे। मास्क पहन कर ही स्कूल आने की अनुमति होगी। स्कूल प्रशासन की यह जिम्मेदारी होगी कि वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चत कराएं।  

पांचवीं तक के स्कूल पर निर्णय अभी नहीं
पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को खोलने पर अभी निर्णय नहीं लिया गया है। अभी ये बंद रहेंगे। आठ फरवरी के बाद की स्थिति को देखते हुए इस पर बात में फैसला लिया जाएगा। 15 फरवरी के बाद इसको लेकर फिर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक होने की उम्मीद है। उस बैठक में पहली से पांचवीं तक के बच्चों के स्कूल खोलने पर विचार होगा। गौरतलब हो कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य के सभी स्कूल 14 मार्च, 2020 से बंद है। शुरुआत में 31 मार्च तक के लिए ही स्कूल बंद किये गये थे, जिनकी अ‌वधि बाद में बढ़ती चली गई। इस तरह साढ़े नौ माह तक स्कूल-कॉलेज बंद रहे। इस बीच बच्चों की ऑनलाइन पठन-पाठन की व्यवस्था की गई। चार जनवरी, 2021 से नौवीं से 12 वीं तक के स्कूल खोले गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।