Breaking News

मोतिहारी- विश्व अर्थराईटिस दिवस पर गठिया के मरीजों का कैम्प में किया गया मुफ्त जाँच





मोतिहारी। शहर के हॉस्पीटल रोड़, अगरवा माई स्थान स्थित गौतम बुद्ध दर्द उपचार क्लिनिक में विश्व अर्थराईटिस (गठिया) दिवस के अवसर पर मुफ्त गठिया एवं जोड़ों के दर्द चेकअप कैम्प का आयोजन संस्थापक के नेतृत्व में किया गया।

फ्री कैम्प में पहुँचे हुए घुटना के दर्द, कुल्हा के दर्द, एड़ी के दर्द, कंधा के दर्द, केहुनी के दर्द, कलाई के दर्द, कमर दर्द, जोड़ों के दर्द एवं गठिया के दर्द से परेशान लगभग पचास मरीजों का क्लिनिक के निदेशक सुप्रसिद्ध युवा चिकित्सक डॉ गोपाल कुमार सिंह के द्वारा मुफ्त चेकअप कर उचित उपचार किया गया।

इस अवसर पर डॉ गोपाल ने बताया कि अगर दो या दो से अधिक जोड़ में छह माह से अधिक से लगातार दर्द होता हो, सुबह के समय प्रभावित जोड़ो में जकड़न जैसा लगे तो ये गठिया का लक्षण हो सकता है, इस प्रकार का लक्षण देखें तो उसे नजरअंदाज नही करें समय रहते कुशल चिकित्सक से मिलकर समुचित उपचार करायें। उम्रदराज लोगों में घुटना का गठिया प्रकोप अधिक देखने को मिलता है।

घटना के दर्द की समस्या को बिना देरी किये उचित ईलाज होने पर मरीज को प्रत्यारोपण कराने की जरूरत नही पड़ती है।

डॉ गोपाल ने बताया कि की जोड़ो के दर्द की समस्या से बचाव के लिए नियमित व्यायम करें, कैल्शियम एवं विटामिन डी का सेवन चिकित्सक के सलाह पर ही करें। पेन किलर का उपयोग लंबे समय तक करने से बचें। घुटना के दर्द के मरीज सावधानी के रूप में पालथी मारकर एवं नीचे जमीन पर घुटना के बल बैठने तथा सीढ़ी चढने से यथा संभव परहेज करें।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।