Breaking News

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पद चिन्हों पर चलकर ही देश का होगा विकास: हरेंद्र सिंह



सारण/छपरा : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बताए हुए मार्गो पर चलकर ही देश को स्वच्छ और स्वास्थ्य बनाने की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।  उक्त बातें भारत स्काउट एंड गाइड के जिला मुख्य आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह ने गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । उन्होंने कहा कि सत्य और अहिंसा का पाठ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने पढ़ाया था, जिसे आत्मसात करने की आवश्यकता है। साथ ही देश के युवाओं को स्वस्थ रहने के लिए चलाए जा रहे "फिट इंडिया मूवमेंट" की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रभात फेरी इसका महत्व पूर्ण भाग है, जिसे उन्होंने शुरू किया था। साथ ही स्वच्छता को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने जीवन में शुरू से अंत तक प्रमुख स्थान दिया, जिससे हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है। इस मौके पर जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के सपनों का भारत बनाने के लिए नियमित रूप से विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और उनके जीवन चरित्र को अपना आदर्श बनाने का प्रयास भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से किया जा रहा है। उन्होंने अपने सम्बोधन में जय जवान जय किसान के स्लोगन के उद्देश्य तथा 1965 के देश की स्थिति में एक दिन के उपवास कार्यक्रम के महत्व पर भी चर्चा की। उन्होंने आज के समय मे बापू और शास्त्री के आदर्श और सुझाव अपने की आवश्यकता महसूस होने की बात कही। सहायक जिला सचिव उमाशंकर गिरी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के व्यक्तित्व तथा कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रत्येक युवा अपने जीवन में समाज और पारिवारिक परिवेश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें। यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।स्काउट मास्टर अमन राज ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जीवन चरित्र वर्तमान समय में काफी प्रासंगिक है। खासकर आज देश में स्वच्छता को प्रोत्साहित करना है। पर्यावरण को संरक्षित करना है और नैतिकता का अभाव दिख रहा है । ऐसे में महात्मा गांधी के बताए हुए मार्ग पर चलकर ही उनके सपनों का भारत बनाया जा सकता है। 



भारत स्काउट एंड गाइड की और से आयोजित कार्यक्रम का नेतृत्व एडवांस स्काउट मास्टर राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित स्काउट अमन राज और गाइड कैप्टन रितिका सिंह ने किया। इस मौके पर सबसे पहले सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इसके पश्चात जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन के नेतृत्व पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। फिट इंडिया मूवमेंट के तहत मैराथन दौड़ का शहर में आयोजित किया गया तथा विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान  भी चलाया गया।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के राष्ट्रपति स्काउट अभिमन्यु सिंह, अंकित श्रीवास्तव और राज्यपुरुस्कार स्काउट विकाश,करण, रिंकू, अनूप,दीपू, सुमित, चंदन और गाइड नेहा, सोनम,अनिशा मिश्रा  अन्य स्काउट और गाइड ने भाग लिया ।

वही गड़खा के बसंत में सूर्यज्योति ओपन स्काउट ट्रूप ने  अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती एवं लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर महादेव मध्य विद्यालय बसंत के प्रांगण स्काउट मास्टर जयप्रकाश कुमार सिंह के द्वारा सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।  15 स्काउट सम्मिलित हुए कार्यक्रम का शुभारंभ यूनिट लीडर जयप्रकाश कुमार सिंह के द्वारा माल्यार्पण एवं सभी स्काउटओं के द्वारा पुष्प अर्पण के साथ किया गया। जयप्रकाश के नेतृत्व में सर्व धर्म प्रार्थना सभा, स्वच्छता अभियान, फिट इंडिया हिट इंडिया मूवमेंट के तहत टेबल नंबर वन के व्यायाम कराए गए तथा सभी स्काउटो में फलदार पेड़ वितरण किया गया। जयप्रकाश  ने गांधी जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारत के महानायक महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के  आदर्श को हमें ग्रहण करना चाहिए और उनके बताए पद चिन्हों पर चलकर देश के विकास में योगदान देना चाहिए तभी हमारी यह जयंती समारोह मनाना सफल होगा स्काउट मास्टर राकेश कुमार बाड़ी,मनोज कु राम ने भी पुष्प अर्पण कर गांधी जी के द्वारा भारत में किए गए विभिन्न आंदोलन एवं भारत के स्वतंत्र कराने में योगदान पर चर्चा किया कार्यक्रम को सफल बनाने में स्काउट विवेक कुमार हर्ष कु गुप्ता,आनंद कुमार,सर्वजीत कुमार एवं प्रिंस कुमार का विशेष सहयोग रहा।

जबकि बलिराम सिंह शालिग्राम सिंह ओपेन स्काउट ट्रूप के द्वारा स्काउट मास्टर आशीष रंजन सिंह के नेतृत्व में 151वी गाँधी जयंती समारोह  स्वतंत्रता सेनानी बाबू फिरंगी सिंह मिर्जापुर के स्मारक की साफ सफाई के साथ प्राम्भ की गई । स्काउटो के द्वारा उसके बाद फिरंगी सिंह सेवा सदन के अध्यक्ष नरेन्द्र कुमार सिंह जी की अध्यक्षता में संस्था के सचिव सत्यप्रकाश सिंह व जयप्रकाश सिंह के साथ ट्रूप के स्काउटो के द्वारा माल्यार्पण किया गया । वही ट्रूप के सीनियर स्काउट्स बिट्टू कुमार , चंदन कुमार , सूरज कुमार , चंदन प्रसाद , विशाल कुमार , मनु कुमार  , अभिनय कुमार , गोविंदा कुमार , उपस्थित हुए ।

वही मढ़ौरा में धीरज कुमार पांडेय के नेतृत्व में भी महापुरुष द्वय के जन्मदिन को घुमधाम से मनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

बिहार खबर वेबसाइट पर कॉमेंट करने के लिए धन्यवाद।